December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

गुनगुने पानी में ये मिलाकर पीएंगे तो होगा दोगुना फायदा

जीरे का पानी इतना फायदेमंद होता है कि ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन घटाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायता करता है।

जीरे का पानी इतना फायदेमंद होता है कि ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन घटाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायता करता है।

यह तो आपने सुना होगा कि सुबह-सुबह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीना सेहत के लिए अच्छा फायदेमंद रहता है। लेकिन एक ऐसी चीज भी जिससे आप अपनी सब्जी का स्वाद तो बढ़ाते हैं, लेकिन अब इसे हेल्थ के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां आप जीरे के पीने के इस्तेमाल से भी अपने शरीर की कई बीमारियां दूर कर सकते हैं। जीरे का पानी इतना फायदेमंद होता है कि ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन घटाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायता करता है। आइए जानते हैं जीरे के पानी कैसे बनाया जाता है और इसके इस्तेमाल क्या-क्या फायदे होते हैं।

जीरे का पानी बनाने का तरीका- जीरे का पानी बनाने के लिए एक लीटर पानी में दो बड़े चम्मच जीरा डालकर 4 से 5 मिनट तक उबालें। साथ ही उसका रंग बदलने तक उसे उबलने दें। ठंडा हो जाने के बाद जीरा पानी को छान लें। आप दिन भर गुनगुना गर्म जीरा पानी थोड़ा-थोड़ा करके पी सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि जीरा पानी बनाने के लिए हमेशा कच्चा जीरे का इस्तेमाल करें। इसके लिए भूना हुआ जीरा इस्तेमाल में ना लें क्योंकि इससे इसकी पौष्टिकता कम हो जाती है। साथ ही जीरा पाउडर का इस्तेमाल भी ना करें।

पाचन शक्ति बनाएं बेहतर- न्यूट्रिशनिस्ट और डायटिशियन डॉ. नेहा सांवल्का का कहना है कि अगर आपको रोज बदहजमी हो जाती है तो आप एन्टासिड लेकर थक गए हैं तो जीरा पानी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। ये न सिर्फ आपके डाइजेशन की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है बल्कि एसिडिटी, गैस, मॉर्निंग सिकनेस और मतली में भी राहत दिलाता है।

इम्युनिटी बढ़ाने मदद करता है- जीरे में न सिर्फ पोटाशियम होता है बल्कि उसमें आयरन होता है जो इम्युन सिस्टेम को सही तरह से काम करने में मदद करता है। जीरा में एन्टीऑक्सिडेंट्स होने के कारण ये फ्री रैडिकल्स से लड़कर इंफेक्शन होने के खतरे को कम करता है।

READ ALSO: ये हैं सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीने के फायदे

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल- जीरा पानी में पौटेशियम भरपूर मात्रा में रहने के कारण वह शरीर के फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में मदद करते हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर हैं तो आप हर दिन खाली पेट जीरे का पानी पिएं इससे आपको फायदा पहुंच सकता है। जीरा में जो मिनरल रहता है वह हार्ट रेट को मेन्टेन करता है जिसके कारण हार्ट का फंक्शन बेहतर तरीके से हो पाता है।

वजन घटाने में करता है मदद- जीरे का पानी पीने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बढ़ता है बल्कि इसमें जो फाइबर होता है वह देर तक पेट को भरा रखता है। यहां तक ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है जो वेट लॉस में बहुत मदद करता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें: देश- दुनिया की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 9:49 am

सबरंग