May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

गर्म पानी के ही नहीं ठंडे पानी के भी हैं कई फायदे, जानिए

आइए जानते हैं ठंडा पानी पीने और ठंडे पानी से नहाने के क्या फायदे होते हैं।

जब आप ठंडे पानी के शावर के नीचे जाते हैं तो आपका शरीर सामान्य तापमान में वापस आने की कोशिश करता है और ऐसा करने से आपका मेटाबोलिज्म 550 फीसदी तक बढ़ सकता है और इससे आपकी कैलोरी भी बर्न होती है।

गर्म पानी से या गर्म पानी के साथ किसी खास चीज का सेवन करने से कई फायदे होते हैं, ये तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं जिस ठंडे पानी से आप दूर भागते हैं वो पानी भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। जी हां आईस वॉटर से भी आपके शरीर को कई ऐसे फायदे पहुंचते है, जिसके बारे में आपने पहले शायद ही सुना होगा। आइए जानते हैं ठंडा पानी पीने और ठंडे पानी से नहाने के क्या फायदे होते हैं।

बर्न होती है कैलोरी- जब आप ठंडे पानी के शावर के नीचे जाते हैं तो आपका शरीर सामान्य तापमान में वापस आने की कोशिश करता है और ऐसा करने से आपका मेटाबोलिज्म 550 फीसदी तक बढ़ सकता है और इससे आपकी कैलोरी भी बर्न होती है। अगर आप ठंडे पानी में नहा नहीं सकते तो आप ठंडा पानी करके भी ऐसा कर सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद- गर्म पानी आपकी स्किन को ड्राई करने का काम करता है, लेकिन ठंडा पानी इसके विपरीत काम करता है और शरीर के लिए आवश्यक तेल को खत्म नहीं करता है। साथ ही ठंडा पानी खून को आपकी स्किन को ग्लो करता है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि जो लोग मानते हैं कि ठंडे पानी से स्किन को पोर्स छोटे हो जाते हैं वो गलत है।

शरीर में फुर्ती- ठंडे पानी से आपकी स्किन के अंदर के सेंसर एक्टिव हो जाते हैं जो कि आपकी हर्ट रेट को बढ़ाते हैं और आपको भले ही इससे अजीब सा लगे लेकिन इससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है। साथ ही ठंडा पानी आपके बालों को नई जान देता है और इससे बाल चमकदार होते हैं।

READ ALSO: पानी कम पीने से होते हैं ये 10 नुकसान, शरीर भी देता है संकेत

दर्द से आराम देता है- ठंडा पानी आपको खुश रखने के साथ साथ आपके शरीर में होने वाले दर्द से आपका ध्यान हटाकर भी आपको आराम देता है। आपने सुना होगा कि रगबी के खिलाड़ी मैच खत्म होने के बाद आईस वॉटर में बैठ जाते हैं क्योंकि ठंडा पानी खून के प्रवाह को कम करता है।

सेक्स लाइफ के लिए फायदेमंद- ठंडे पानी से ना सिर्फ शरीर को मिलता है बल्कि इससे टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन के लेवल को बढ़ाता है, जो कि आपके शरीर में सेक्स लाइफ को इंप्रूव करते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 12, 2016 8:00 am

  1. No Comments.

सबरंग