December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

जान लीजिए, पान खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं

अगर आप पान के पत्तों में सुपारी, तंबाकू, चूना आदि लगातार खाते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन आप पान के पत्ते का इस्तेमाल करें तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

पान के पत्ते चबाने में अच्छी खासी मेहनत करनी होती है और इससे हमारी लार ग्रंथि पर असर पड़ता है।

खाना खाने के बाद पान खाने का चलन बहुत पुराना है और आज भी कई जगह खाना खाने के बाद पान खाया जाता है। अगर आप पान के पत्तों में सुपारी, तंबाकू, चूना आदि लगातार खाते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन आप पान के पत्ते का इस्तेमाल करें तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं पान के पत्ते चबाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

पाचन तंत्र में सुधार होता है- पान के पत्ते चबाने में अच्छी खासी मेहनत करनी होती है और इससे हमारी लार ग्रंथि पर असर पड़ता है। इससे लार बनती है, जो कि खाना पचाने में मदद करती है और यह हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही जरुरी है। अगर आपने भारी भोजन भी कर दिया है उसके बाद आप पान खा लें। इससे आपको भोजन आसानी से पच जाएगा।

कैंसर का खतरा कम करता है- पान सिर्फ खाना पचाने में ही मदद नहीं करता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी हमारे शरीर की रक्षा करता है। इसमें अधिक मात्रा में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो एक उत्‍कृष्‍ट एंटीऑक्सिडेंट है और इससे लार में एस्कॉर्बिक एसिड बना रहता है, जिससे मुंह के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा कम करने में मदद करता है।

माउथ-फ्रेशनर का काम करे- पान के पत्‍तों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो मुंह की बदबू को खत्म कर देते हैं। इसके अलावा पान में लौंग, सौंफ, इलायची जैसे विभिन्न मसाले मिलने से ये एक बेहतरीन माउथ-फ्रेशर भी बन जाता है। साथ ही इससे अल्सर से लड़ने में भी मदद मिलती है और अगर आप पान के पत्‍ते के रस को पीते हैं तो गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में काफी मदद मिलती है।

डायबिटीज में भी सहायक- पान के पत्तों से ब्लड शुगर पर भी नियंत्रण होता है और इसमें कई प्रभावी एंटी-डायबेटिक तत्व होते हैं। जिसकी वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

खांसी के लिए दवा- पान के पत्ते के रस को शहद में मिलाकर खाने से कफ और खांसी में आराम मिलता है और इससे छाती से कफ निकलने में भी मदद मिलती है। अगर पान की डंडी के साथ इसे खाया जाए तो खांसी में तुंरत आराम मिल जाता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 2, 2016 10:09 am

सबरंग