December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

ये हैं अजवाइन का पानी पीने के कई चौंकाने वाले फायदे

जीरा पानी, नींबू पानी के फायदे तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कई बीमारियों के लिए दवा का काम करने वाली अजवाइन का पानी भी कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है।

अजवायन न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है, जिससे कि आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

जीरा पानी, नींबू पानी के फायदे तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कई बीमारियों के लिए दवा का काम करने वाली अजवाइन का पानी भी कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। अगर आप इस पेट संबंधी बीमारियां जैसे गैस, पाचन आदि बीमारियों से परेशान हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी चीज है। आज हम आपको अजवाइन के उन फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप कई दिनों से परेशान करने वाली दिक्कतों से आसानी से निजात पा सकते हैं।

पाचन क्रिया बेहतर- अजवाइन में थायमॉल मौजूद होता है और बताया जाता है कि दुनिया में सबसे अधिक थायमॉल वाला पौधा अजवाइन का ही होता है। साथ ही अजवाइन में मौजूद ये कैमिकल पेट से गैसटिक ज्यूस रिलीज करने में मदद करता है, जो कि आपके पाचन को नुकसान पहुंचाता है और इनके निकलने से पाचन क्रिया आसान हो जाती है।

वजन घटाने में मददगार- अजवाइन न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है, जिससे कि आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इसके लगातार सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

सिरदर्द और कंजेस्शन से छुटकारा- अजवाइन का पानी उबालने पर या उसका पानी पीते हुए जो उससे भाप मिलती है उससे सिरदर्द और नाक के कंजेस्शन में काफी राहत मिलती है। बता दें कि अजवाइन में बहुत सारे वाष्पशील पदार्थ होते हैं जो कि उबाले जाने पर भाप बनकर उड़ते हैं। जब आप इस भाप को अंदर लेते हैं तो आपको सिरदर्द और जुकाम से भी राहत मिलती है।

उल्टी- मतली से राहत- अजवाइन के पानी से मतली भी ठीक की जा सकती है। कई मामलों में, इसको पीने से लगातार आ रहीं उल्टियां भी रूक जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अजवाइन में बहुत अधिक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो कि पेट से बैक्टीरिया इंफेक्शन को दूर करते हैं।

दांद दर्द करता है दूर- अजवाइन दांत दर्द को दूर करने और मुंह को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मददगार होती है। आयुर्वेदिक डॉक्टर ये सलाह देते हैं कि दांत दर्द होने पर अजवायन के पानी से कुल्ला करें। अजयाइन में मौजूद थायमोल दर्द से राहत दिलाता है और मुंह के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 28, 2016 9:53 am

सबरंग