ताज़ा खबर
 

गैस, डायबिटीज और दिल की बीमारियों के लिए अचूक उपाय है लौकी, जानें और क्या हैं फायदे

लौकी यानी कि घीया बेहद आसानी से मिलने वाली एक औषधीय गुणों से युक्त सब्जी है। कई तरह की बीमारियों में यह दवा की तरह इस्तेमाल की जाती है
लौकी में कई तरह के विटामिन, प्रोटीन पाए जाते हैं।

लौकी यानी कि घीया बेहद आसानी से मिलने वाली एक औषधीय गुणों से युक्त सब्जी है। कई तरह की बीमारियों में यह दवा की तरह इस्तेमाल की जाती है। बहुत से लोगों के लौकी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। अगर वो लौकी से मिलने वाले फायदों के बारे में जान जाएं तो आगे से इस सब्जी से दूरी बनाने से परहेज करना शुरू कर दें। डॉक्टर्स का मानना है कि लौकी में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, इसलिए लौकी को पकाते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसे ज्यादा देर तक पकाते रहने से इसके न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं। कई तरह की गंभीर बीमारियों के लिए लौकी एक अचूक नुस्खे के तौर पर काम करती है।

आज हम लौकी के उन्हीं गुणों के बारे में आपको बताने वाले हैं जिनसे यह अनेक बीमारियों का खात्मा करने में हमारी मदद करती है। लौकी में शरीर का वजन कम करने का गुण होता है। नियमित रूप से लौकी का जूस पीने, उसे उबालकर खाने या फिर किसी भी विधि से लौकी का सेवन अन्य चीजों के मुकाबले ज्यादा तेजी से वजन कम करता है। लौकी में नेचुरल वाटर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो बहुत जल्द ही आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी। लौकी के जूस की कुछ मात्रा हथेली पर लेकर या फिर उसकी एक स्लाइस काटकर चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर निखार आ जाता है।

लौकी में कई तरह के विटामिन, प्रोटीन पाए जाते हैं। यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पौटैशियम, जिंक का भंडार है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। पाचन क्रिया की बेहतरी के लिए लौकी अचूक उपाय है। इसके जूस में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। मधुमेह के रोगी अगर प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीना शुरू कर दें तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। दिल की बीमारियों के लिए लौकी बेहद फायदेमंद सब्जी है। यह कोलेस्ट्रॉल कम रखने में काफी मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.