January 19, 2017

ताज़ा खबर

 

दूध केले नहीं अब खाइए पानी और केले, होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

क्या आप जानते हैं अगर आप गुनगुने पानी के साथ केले का सेवन करें तो केला भी आपका वजन कम कर सकता है।

Author October 10, 2016 14:11 pm
केले से आपका पेट भरा रहता है और गर्म पानी आपके शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा देता है, जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं।

ये तो सब जानते हैं कि केला खाने के बहुत से लाभ होते हैं और कई लोग सुबह-सुबह केले का सेवन भी करते हैं। अधिकतर लोग केले के साथ दूध पीते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप गुनगुने पानी के साथ केले का सेवन करें तो केला भी आपका वजन कम कर सकता है। आज हम आपको केले और गुनगुने पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी गुनगुने पानी के साथ केले खाना शुरू कर देंगे।

वजन कम करता है- केला सबसे ज्यादा स्टार्स, क्राबोहाइड्रेट का सोर्स होता है। केला खाने से काफी समय तक पेट भरा भरा लगता है और कुछ खाने का मन नहीं होता है। केले के साथ पानी पीने से आपका पेट रहता है और आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। माना जाता है केले में पाया जाने वाला स्टार्ट और कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर इसके साथ गर्म पानी का सेवन किया जाए तो आप वजन कम करते है। केला खाने के बाद एक कप गुनगुना पानी से धीरे -धीरे आपका वजन कम होने लगता है।

READ ALSO: ये हैं काले धब्बे वाले केले खाने के चौंकाने वाले फायदे

पाचन रहता है ठीक- केले के साथ एक कप गुनगुना पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। केले से आपका पेट भरा रहता है और गर्म पानी आपके शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा देता है, जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं। गर्म पानी खाने को ठीक से पचाने में मदद करता है। साथ ही इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

कब्ज से राहत- केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 2:11 pm

सबरंग