December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर बॉडी को शेप में लाना है तो यह एक योगासन ही करेगा काम!

आज हम आपको एक योग के बारे में बता रहे हैं, जिस एक योगासन से ही आप अपनी बॉडी में बहुत अधिक चेंज कर सकते हैं, इससे आपके पांव से लेकर पेट की चर्बी सब शेप में आ जाएंगे।

इस आसन को ऐरोप्लेन आसन भी कहते हैं, इस योग में आपको अपने शरीर को एक ऐरोप्लेन की शेप में करना होगा और उस शेप में ही रखना होगा।

आजकल लड़कियां और लड़के अपने बॉडी को शेप में लाने के लिए भरपूर मेहनत करते हैं। अपनी डाइट में बदलाव से लेकर कई मुश्किल एक्सरसाइज और कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी वो ऐसा नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको एक योग के बारे में बता रहे हैं, जिस एक योगासन से ही आप अपनी बॉडी में बहुत अधिक चेंज कर सकते हैं, इससे आपके पांव से लेकर पेट की चर्बी सब शेप में आ जाएंगे। आइए जानते हैं वो कौनसा योगासन है जो आपकी बॉडी शेप जैसी सारी दिक्कत दूर कर सकता है।

इस आसन को ऐरोप्लेन आसन भी कहते हैं, इस योग में आपको अपने शरीर को एक ऐरोप्लेन की शेप में करना होगा और उस शेप में ही रखना होगा। इसके लिए एक योगा मैट पर पैरों को आस-पास रखकर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को दोनों साइड में बिल्कुल सीधे रखें और बिल्कुल सामने देखते रहें।

-उसके बाद गहरी सांस लें और अपने हाथ को सिर के ऊपर की तरफ उठाएं और कंधें, छाती को ऊपर की तरह उठाएं ताकि कंधों में और सीने में खिंचाव बढ़ जाए।

-ऐसा करने के बाद अपनी एड़ियों को ऐसे उठाएं जिससे शरीर का सारा भार अंगूठे पर पड़े और इस दौरान शरीर को ऊपर की तरफ खीचनें की कोशिश करें।

– उसके बाद अपने शरीर का सारा वजन दाहिने पैर पर रखें और शरीर को आगे की तरफ झुकाते हुए बाएं पैर को पीछे की तरफ उठाएं। अब दाहिने पैर के अंगूठे पर दवाब डालते हुए शरीर को ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें और बैलेंस बनाने के लिए बाएं पैर की मांसपेशियों का इस्तेमाल करें।

-अपने हाथो को अब पूरी तरह फैला लें और अब बाएं पैर को पीछे की दिशा में और ऊपर छत की तरफ उठायें।

READ ALSO: 10 मिनट रोने के ये फायदे जानते हैं आप?

-इस पोजीशन में जितनी देर बने रह सकते हैं उतनी देर रहें फिर बाएं पैर को धीरे धीरे नीचे ले आयें। अगर आप सामने रखी किसी एक चीज को देखते हुए फोकस करें तो ऐसे में शरीर का बैलेंस बनाना काफी आसान हो जाता है। ऐसा बार-बार करें, जिससे आपकी बॉडी शेप पर काफी फर्क पड़ता है।

हालांकि अगर आपको पहले से ही हिप्स, कंधों या पीठ में कोई दिक्कत है तो इस आसन को न करें। अगर आप डायरिया या हाई ब्लड प्रेशर जैसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो भी इस योगासन को न करें। साथ ही यह करते समय अपने बैलेंस का ध्यान रखें और अगर बैलेंग बिगड़ने लगे तो जल्द ही संतुलित करें और जबरदस्ती कोशिस ना करें।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस दिवाली पटाखों को प्रयोग कम कर अपने फेफड़ों को राहत दें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 28, 2016 1:25 pm

सबरंग