December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

हर रोज इन आयुर्वेदिक टिप्स का रखें ध्यान, कई छोटी-मोटी बीमारियां रहेंगी दूर

Ayurvedic Health Tips Hindi: आज हम आपको किसी बीमारी के इलाज के लिए टिप्स नहीं दे रहे हैं, बल्कि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसे आप हर रोज अपनाकर बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

Ayurvedic Health Tips: अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो प्रतिदिन सुबह एक छोटी चम्मच मेथी दाने का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ सेवन करें, ऐसा करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है।

Ayurvedic Health Tips in Hindi: आयुर्वेद किसी भी बीमारी को ठीक करने का या हेल्थ ठीक रखने का एक ऐसा तरीका है जो कि कई सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और अब तो विदेशों में भी इसका चलन बढ़ गया है और विदेशी भी इसकी ओर रुख कर रहे हैं। आज हम आपको किसी बीमारी के इलाज के लिए टिप्स नहीं दे रहे हैं, बल्कि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसे आप हर रोज अपनाकर बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

– हर रोज सुबह उठकर हल्का गर्म यानि गुनगुना पानी पीना चाहिए और पानी हमेशा एक-एक सिप करके पीएं। कभी भी इसे एक साथ पीने की कोशिश ना करें और कोशिश करें कि आप नीचे बैठकर ही पानी पीएं।

– जब कभी भी खाना खाएं तो हर बाइट को अच्छे से चबाकर खाएं। कहा जाता है कि हर शख्स को खाने खाते वक्त खाने को 32 बार चबाना चाहिए और 32 बार खाना चबाने के बाद खाना निगलना चाहिए।

– जब कभी भी खाना खाएं तो पेट में हल्की सी जगह रखनी चाहिए और अगर आपको भरपेट खाना खाना है तो सुबह के वक्त ही भरपेट भोजन करना चाहिए। वहीं ब्रैकफास्ट जरुर करना चाहिए और हो सके तो शाम को 8 बजे तक डिनर भी कर लेना चाहिए। वहीं सुबह के वक्त खाने के साथ ज्यूस पीएंगे तो अच्छा रहेगा और लंच के वक्त छाछ या लस्सी पीएं।

– खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए और पानी हमेशा खाना खाने के 40 मिनट बाद ही पीना चाहिए। साथ ही खाने से करीब 45 मिनट पहले पानी पीना चाहिए।

– अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो अश्वगंधा चूर्ण और सौंठ चूर्ण बराबर मात्रा में मिला लें और इसमे से आधा चम्मच चूर्ण सुबह साम गुनगुने पानी से सेवन करें। ऐसा करने से कमर दर्द में लाभ होता है।

– जोड़ो का दर्द होने पर हल्दी मेथी दाना और सौंठ 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर चूर्ण कर लें और इन्हें मिलाकर 1-1 चम्मच नाश्ते व शाम के खाने के बाद गुनगुने पानी से लें। इसके सेवन से जोड़ो के दर्द, गठिया, कमर दर्द आदि में फायदा मिलता है।

– अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो प्रतिदिन सुबह एक छोटी चम्मच मेथी दाने का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ सेवन करें, ऐसा करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है।

₹ 2000 और 500 के नए नोट में चलता है PM मोदी का भाषण !

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 28, 2016 10:10 am

सबरंग