ताज़ा खबर
 

डिनर के बाद आधे घंटे चलना है जरूरी, जानिए- क्या हैं इसके फायदे

रात को खाने के बाद टहलने से आपको रात में अच्छी नींद आती है।
पैदल चलना या टहलना एक प्राकृतिक व्यायाम है। यह सबसे आसान भी है और सुरक्षित भी।

पैदल चलना या टहलना एक प्राकृतिक व्यायाम है। यह सबसे आसान भी है और सुरक्षित भी। पहले जब यातायात के संसाधन इतने विकसित नहीं हुए थे तब लोग मीलों तक पैदल चला करते थे। ऐसा करना उनके सेहत पर काफी अच्छा असर डालता था, लेकिन बदलते दौर में जैसे-जैसे सुविधा के संसाधन विकसित होते गए, लोगों के चलने-फिरने की आदत भी कम होती गई। यह आदत अनेक बीमारियों का कारण भी बनती जा रही है। चलने या टहलने के लिए कुछ निर्धारित वक्त हैं जब कुछ देर टहलना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

इन्हीं में शामिल है रात को खाना खाने के बाद का वक्त, जब टहलना न सिर्फ भोजन के ठीक तरह से पाचन के लिए जरूरी है बल्कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी यह तरकीब आपकी मदद कर सकती है। रात को खाना खाने के बाद टहलने के अनेक फायदे हैं। ऐसा करने से यह भोजन को पचाने में आपकी मदद करती है। साथ ही यह शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायता करती है। रात को खाने के बाद टहलना आपके मस्तिष्क में पाजिटिविटी का संचार करता है। आपको रात में अच्छी नींद आती है जिससे आपकी दिनचर्या नियमित होती है और आप सेहतमंदी की ओर अग्रसर होते हैं।

रात को खाना खाने के बाद टहलने से पहले कुछ बातें आपको जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। रात को भोजन करते वक्त आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका खाना उस दिन के ब्रेकफास्ट और लंच के मुकाबले कम कैलोरी वाला हो। ऐसा इसलिए कि डॉक्टर्स बताते हैं कि अगर आपने रात में हल्का खाना खाया है तभी खाने के बाद टहलने की कोशिश करें अन्यथा नहीं। इसके पीछे तर्क यह है कि ज्यादा खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अगर आपको हैवी खाना खाने के बाद टहलना ही है तो कम से कम एक घंटे इंतजार कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग