December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

नासा के अनुसार, ये हैं वो पौधे जो करते हैं घर की हवा शुद्ध

आइए जानते हैं वो कौनसे पौधे हैं जिन्हें आप घर पर लगाकर अपने आस-पास की वायु शुद्ध करके अच्छी हवा में सांस ले सकते हैं।

80 के दशक में नासा की ओर से किए गए एक शोध में सामने आया कि कई ऐसे पौधे होते हैं जो वातावरण में मौजूद हवा को शुद्ध कर सकते हैं और कार्बन-डाई-ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं।

वातावरण में बड़ रहे वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है, जिसमें दिल्ली वालों को तो ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ा है। देश की राजधानी दिल्ली को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर भी बताया गया और यहां प्रदूषण के रोकथाम के लिए कई कदम भी उठाए गए। हालांकि उससे इतना फर्क नहीं पड़ा, लेकिन अब आप अपने घर में कुछ खास तरीके के पौधे लगाकर घर की हवा शुद्ध कर सकते हैं। 80 के दशक में नासा की ओर से किए गए एक शोध में सामने आया कि कई ऐसे पौधे होते हैं जो वातावरण में मौजूद हवा को शुद्ध कर सकते हैं और कार्बन-डाई-ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं। नासा के अनुसार घर के अंदर की हवा में काफी मात्रा में Trichloroethylene, Formaldehyde, Benzene, Xylene, Ammonia जैसे कई तरह के हानिकारक रसायन पाये जाते हैं। आइए जानते हैं वो कौनसे पौधे हैं जिन्हें आप घर पर लगाकर अपने आस-पास की वायु शुद्ध करके अच्छी हवा में सांस ले सकते हैं।

एलीफेंट ईयर फिलोडेनड्रोन- इसकी तीर जैसी पत्तियां होती है जो कि 22 इंच तक बढ़ जाती है और यह घर में आसानी से उगाया जा सकता है और इसे काफी कम प्रकाश वाली जगह पर रखने पर भी इसके विकास पर कोई असर नहीं पड़ता। इसकी देखभाल भी आसान है। यह हवा में मौजूद खतरनाक तत्वों को नष्ट कर देता है।

चाइनीज एवरग्रीन- इन्हें Chamaedorea के नाम से जाना जाता है और जिसका मतलब है जमीन पर। ये छोटे-छोटे पौधे होते हैं जो कि .3 से 6 एम तक बढ़ जाते हैं। घरों में लगाए जाने वाले पौधों में यह सबसे लोकप्रिय पौधा है और यह हवा से Benzene, formaldehyde हटाने में मदद करता है।

READ ALSO: दूध केले नहीं अब खाइए पानी और केले, होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

एलोवेरा- एलोवेरा आपके सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही में यह आपके वातावरण के लिए भी लाभदायक है। एलोवेरा का इस्तेमाल कई दवाइयों में किया जाता है और यह हवा में मौजूद Benzene, formaldehyde को खत्म कर देता है।

Aglaonema- इस चीनी सदाबहार पौधे को बड़े होने के लिए ज़्यादा प्रकाश की ज़रूरत नहीं होती. लेकिन इसे प्रचुर मात्रा में नमी युक्त हवा की ज़रूरत होती है. यह साबित हो गया है कि ये पौधा हवा से बेंजीन जैसे पदार्थों को फिल्टर कर हवा को शुद्ध बनाता है.

एरेका पाम- इसे बटरफ्लाई पाम के नाम से भी जाना जाता है और यह फूलों वाला पौधा होता है। ये पौधे अपने आस-पास की हवा से क्सालेने और टोलूइन को हटाने में मदद करते हैं। इस पौधों को एक दिन में करीब एक लीटर पानी की आवश्यता होती है और यह बहुत प्रभावी होते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 1:26 pm

सबरंग