December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

जब शाहरुख खान को पहली बार देखकर जूही चावला ने कहा- ये हीरो है, ये किस एंगल से आमिर खान दिखता है?

जूही चावला तब तक कयामत से कयामत तक जैसी सुपरहिट फिल्म दे चुकी थीं और शाहरुख खान फिल्मी दुनिया में अभी कदम रख रहे थे।

शाहरुख खान की पहली फिल्म दीवानी 1992 में रिलीज हुई थी। (तस्वीर- एक्सप्रेस आर्काइव)

फिल्म स्टार शाहरुख खान बुधवार (2 नवंबर) को 51 साल के हो जाएंगे। शाहरुख का जन्म 1965 में दिल्ली में हुआ था। उन्होंने एक्टिंग की शुरुआत थिएटर और टीवी से की थी। 1991 में फिल्मों में काम करने के लिए मुंबई आने के बाद शाहरुख को पहला ब्रेक हेमा मालिनी ने अपनी फिल्म “दिल आशना है” में दिया लेकिन उससे पहले ही उनकी फिल्म दीवाना जून 1992 में रिलीज हो गई। दीवाना हिट रही थी लेकिन फिल्म में मुख्य भूमिका ऋषि कपूर और दिव्या भारती की थी। फिल्म में शाहरुख सेकंड लीड में थे। उन्हें स्टार स्टेटस 1993 में आई बाजीगर और डर से मिला। उसके बाद शाहरुख खान का कद मायानगरी में बढ़ता ही गया। और शाहरुख खान को फिल्म इंडस्ट्री में किंग खान कहा जाने लगा। आज शाहरुख बड़े स्टार हैं लेकिन उनके 51वें जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ा एक ऐसा किस्सा सुनाएंगे जब वो बॉलीवुड में ‘न्यू कमर’ गिने जाते थे।

फिल्मों में आने से पहले शाहरुख ने अजीज मिर्जा के टीवी सीरियलों फौजी और सर्कस में काम करके पहचान हासिल कर ली थी। अजीज मिर्जा “राजू बन गया जेंटलमैन” से अपना फिल्म डेब्यू करने की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने हीरो के तौर पर शाहरुख को चुना और हिरोइन के तौर पर वो जूही चावला को लेना चाहते थे। उस समय जहां शाहरुख ने फिल्मी दुनिया में नामालुम नाम थे वहीं जूही एक दर्जन से ज्यादा फिल्में कर चुकी थीं।  जूही चावला और आमिर खान की 1988 में आई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ सुपरहिट हो चुकी थी। फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट न्यू फेस का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका था।

फिल्म के एग्जिक्यूटिव प्रोड्यूसर विवेक वासवानी जूही चावला के पास फिल्म का प्रस्ताव लेकर गए। उन्होंने जूही को फिल्म की कहानी सुनाई और बताया कि उसका निर्देशन अजीज मिर्जा करेंगे। फिल्म के बारे में बताई गई शुरुआती तफसील से प्रभावित होकर जब जूही ने वासवानी से पूछा कि उनके साथ फिल्म में हीरो कौन होगा तो वासवानी ने कहा, “नया लड़का है, टेलीविजन से है, तुमने फौजी तो देखी होगी?” लेकिन जूही ने फौजी नहीं देखा था। जूही की ना सुनकर वासवानी को बाजी हाथ से फिसलती नजर आई और उन्होंने जूही को मनाने के लिए जोर देकर कहा, “वो बहुत अच्छा एक्टर है, बहुत अच्छा दिखता है…वो आमिर खान की तरह दिखता है!” चूंकि आमिर के साथ जूही की फिल्म सुपरहिट रही थी इसलिए उन्होंने फिल्म के लिए हामी भर दी।

देखें जूही चावला को इंटरव्यू जिसमें उन्होंने शाहरुख खान से पहली मुलाकात का जिक्र किया है-

जब जूही चावला “राजू बन गया जेंटलमैन” के सेट पर पहले दिन की शूटिंग के लिए पहुंची तो वो शाहरुख को देखकर हैरान हो गईं। जूही चावला के अनुसार, “जब मैं राजू बन गया जेंटलमैन के सेट पर पहुंची तो वहां एक दुबला-पतला लड़का देखा, ब्राउन कलर का…बाल लंबे लंबे थे, कुछ आंखों तक आते थे…मैंने कहा, ये हीरो है और ये आमिर खान की तरह है!” जूही ने अपने एक बेबाक इंटरव्यू में ये सारा किस्सा बयान किया है। जूही ने इंटरव्यू में बताया है, “मैं सोच रही थी, ये किस एंगल से आमिर खान लगता है?”

बहरहाल, दूर से देखकर जूही ने शाहरुख के बारे में जो भी सोचा हो वो जब उनके संग काम करने लगीं तो उनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रहीं। जूही ने बताया कि शाहरुख तब भी काफी कॉन्फिडेंट थे और न्यू कमर नहीं लगते थे। वो फिल्म के सेट पर उनसे ज्यादा सहज रहते थे। उनके साथ दोस्ताना बरताव करते थे और उन्हें खूब हंसाते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 2, 2016 8:42 am

सबरंग