ताज़ा खबर
 

‘एक दो तीन’ सॉन्ग गाने से पहले अलका याग्निक ने क्यों कर दिया था मना, फिर एक टेक में गाया पूरा गाना

जिस रात इस फिल्म के गाने की रिकॉर्डिंग थी। उसी रात 12 बजे से म्यूजिशियन स्ट्राइक पर जाने वाले थे।
फिल्म ‘तेजाब’ के सॉन्ग ‘एक दो तीन’ के दौरान माधुरी दीक्षित।

सन् 1998 में आई फिल्म ‘तेजाब’ का सुपरहिट सॉन्ग ‘एक दो तीन’ तो आपको याद ही होगा। जिसे मशहूर सिंगर अलका याग्निक ने गाया और अपने जमाने की धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था। क्या आपको पता है इस गाने को गाने से पहले अलका याग्निक की तबीयत भी ठीक नहीं थी और गला भी खराब था जिसकी वजह से अलका काफी परेशान भी थीं? नहीं जानते तो चलिए आज हम बताते हैं आखिर फिर कैसे इस सॉग्न को रिकॉर्ड किया गया था।

यूं तो हम सभी जानते हैं कि पार्श्व गायिका अलका याग्निक 80 और 90 के दशक की मशहूर गायिका रही है। हालांकि अलका की आवाज आज भी वैसी ही है। पर अलका याग्निक ने अब गाना ही कम कर दिया है। अलका के पहली बार किसी हिंदी फिल्म की लीड हीरोइन के लिए गाना गाया था फिल्म हमारी बहू अलका के लिए। और इसके बाद तो अलका की कामयाबी का सिलसिला शुरू हो गया था।

अलका ने जब कयामत से कयामत तक और तेजाब फिल्म के गानों से कामयाबी का सिलसिला शुरू किया था। तेजाब के सबसे मशहूर गाने एक दो तीन इस फिल्म का सबसे कामयाब गाना था।

एक गाने की रिकॉर्डिंग के दौरान अलका यागनिक की तस्वीर।

अलका याग्निक ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब तेजाब फिल्म के इस गाने की रिकॉर्डिंग मेहबूब स्टूडियों में हो रही थी। तब उनकी तबीयत और यहां तक कि गला भी ठीक नहीं था। फिल्म के संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत प्यारे लाल से निवेदन किया था कि इस गाने की रिकॉर्डिंग किसी दूसरे दिन कर लेते हैं। लेकिन गाने की शूटिंग डेट फिक्स हो चुकी थी। और जिस रात इस फिल्म के गाने की रिकॉर्डिंग थी। उसी रात 12 बजे से म्यूजिशियन स्ट्राइक पर जाने वाले थे। इसलिए इस गाने की रिकॉर्डिंग जरूरी हो गई थी।

लक्ष्मी प्यारे ने अलका को भरोसा दिलाया कि डरो मत कुछ गडबड़ होगी तो बाद में डब कर लेंगे। इस भरोसे के साथ अलका ने इस गाने की रिकॉर्डिंग की। लेकिन सौभाग्य से इस गीत की रिकॉर्डिंग इतने अच्छे से हुई कि लक्ष्मीकांत प्यारेलाल बहुत खुश हुए।

बाद में अलका ने कई बार इस संगीतकार जोड़ी से कहा कि इस गाने की डबिग कब कर रहे हैं। तब लक्ष्मी प्यारे ने जबाव दिया हमें जो चाहिए था मिल गया है। अब इससे अच्छी रिकॉर्डिंग नहीं हो सकती। अलका ने इस गाने को एक ही टेक में ओके किया था। और ये गाना सबसे कामयाब गाना साबित हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग