ताज़ा खबर
 

वह पायलट बनना चाहते थे, घर वालों ने सोचा कि बेटा इंजीनियर बने लेकिन आखिर में एक्टर बने सुशांत सिंह राजपूत

21 जनवरी 1986 को पटना के सरकारी अधिकारी के. के. सिंह के घर जन्में सुशांत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल में हुई है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से भी पढ़ाई की है।
सुशांत सिंह राजपूत ने छोटे पर्दे से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी।

थिएटर, टीवी और फिल्म कलाकार सुशांत सिंह राजपूत को बालाजी टेलीफिल्म्स के मशहूर टीवी धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ के मानव देशमुख के रूप में घर-घर में जाना जाता है। ‘पवित्र रिश्ता’ में मानव का लोकप्रिय किरदार निभाने वाले सुशांत बॉलीवुड के उभरते हुए अभिनेता के तौर पर भी प्रतिष्ठित हैं। उन्होंने ‘काय पो छे’, ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘पीके’, ‘धोनीः द अनटोल्ड’ स्टोरी जैसी फिल्मों से अपना एक नाम हासिल किया है। सुशांत ने बॉलीवुड निर्देशक दिनेश विजान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘राब़्ता’ में भी मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 9 जून को पर्दे पर आएगी।

21 जनवरी 1986 को पटना के सरकारी अधिकारी के. के. सिंह के घर जन्में सुशांत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल में हुई है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से भी पढ़ाई की है। पढ़ाई लिखाई में हमेशा अव्वल रहने वाले सुशांत पायलट बनना चाहते थे लेकिन इसमें उनकी मां की मंजूरी नहीं थी। 2003 में एआईईईई की परीक्षा में सुशांत को 7वीं रैंक मिली। जिसके बाद उन्होने इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले लिया।

3 साल तक इंजीनियरिंग पढ़ने के बाद सुशांत का मन मशीनों की पढ़ाई से हटकर एक्टिंग में लगने लगा। दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में पढ़ते हुए ही सुशांत ने डांस के लिए मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर की क्लास ज्वाइन कर ली। इसके अलावा एक्टिंग की बारीकियों को सीखने के लिए बैरी जॉन की कक्षा के विद्यार्थी हो गए। 3 साल इंजीनियरिंग पढ़ने के बाद सुशांत ने परिवार की इच्छा के खिलाफ पढ़ाई छोड़ मुंबई की ओर रुख कर दिया और अभिनेता बनने के लिए संघर्ष करने लगे।

बैकअप डांसर के तौर पर कैरियर की शुरुआत करने वाले सुशांत को अभिनय करने का पहला मौका मिला एकता कपूर के टीवी सीरियल ‘किस देश में है मेरा दिल में’। इस सीरियल में उन्होने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था। जीटीवी पर आने वाले टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ में उनके द्वारा निभाए गए मानव देशमुख के किरदार ने उन्हे घर-घर में मशहूर कर दिया। सुशांत डांस रियलिटी शो ‘जरा नच के दिखा 2’ औऱ ‘झलक दिखला जा 4’ में भी दिखाई दिए थे। इसके बाद उन्होने फिल्मों की ओर रुख कर लिया।

बॉलीवुड में पहली बार बतौर अभिनेता सुशांत ‘काय पो छे’ में नजर आए। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ हुई थी। इसके बाद उनकी वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा के साथ दूसरी फिल्म आई ‘शुद्ध देसी रोमांस’। फिल्म काफी सफल रही और इसी के साथ सुशांत फिल्म इंडस्ट्री में एक बेहतरीन अभिनेता के तौर पर स्थापित हो गए।

सुशांत सिंह राजपूत ने इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण फिल्मों में काम किया है। 2014 में आई आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। 2015 में दिबाकर बनर्जी की फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमेकेश बक्शी’ में वो मुख्य किरदार में दिखे वहीं क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनने वाली फिल्म में सुशांत धोनी के किरदार में नजर आए। सुशांत की दो फिल्में पर्दे पर आने वाली हैं। जिनमें ‘राब्ता’ में वह कृति सैनन के साथ नजर आने वाले हैं। उनकी अगली फिल्म ‘चंदा मामा दूर के’ होगी जिसमें वह एक अंतरिक्षयात्री के किरदार में होंगे।
फिल्मों और टीवी के अलावा भी सुशांत काफी सुर्खियों में रहते हैं। टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखण्डे से उनके बनते-बिगड़ते रिश्ते हमेशा चर्चा में रहते हैं। हाल ही में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर हुए विवाद में प्रतिक्रिया देते हुए सुशांत ने अपने ट्विटर हैंडल से अपना सरनेम राजपूत हटा लिया था।

सुशांत सिंह राजपूत ने शुरु की आने वाली फिल्म 'चंदा मामा दूर के' की शूटिंग

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग