December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

सोनाक्षी सिन्हा ने इस तरह घटाया 30 किलो वजन, ये रहा डाइट और फिटनेस रुटीन

अपने रोल में फिट होने के लिए सोनाक्षी को 30 किलो तक वजन घटाना पड़ा। इसके लिए उन्होंने अपने वजन घटाने को लेकर गंभीरता दिखाई और स्ट्रिकिट डाइट का पालन किया।

एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने फिल्म के लिए घटाया था 30 किलो वजन।

फिट और शेप में रहना और वजन ना बढ़ने देना डेली रुटीन में शामिल होता है। वहीं सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड में स्लिम एक्ट्रेसेज के बीच अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाबी हासिल की है। लेकिन वो हमेशा ऐसी नहीं थीं। उनकी ट्रांसफॉर्मेशन की यात्रा काफी प्रेरणादायक है। इसके लिए एक्ट्रेस ने वर्कआउट करने के साथ ही हेल्दी डाइट को अपनाया। देवांग भट्ट को दिए हालिया इंटरव्यू में सोनाक्षी ने कहा- बचपन से ही मैं मोटी थी और इसी वजह से मैंने कभी एक्टिंग करने के बारे में नहीं सोचा। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह से मैंने वजन घटाना शुरू किया। 16 साल की उम्र में मुझे सीढ़ियां चढ़ते समय सांस लेने में परेशानी होने लगी और इसी वजह से मैंने अपना वजन घटाकर फिट रहने के बारे में सोचा। इस तरह मेरा मेकओवर शुरू हुआ और सलमान के अनुरोध पर मैंने दबंग साइन की। मुझे कभी च्वाइस नहीं दी गई। मुझे उन्होंने कहा कि तुम्हें फिल्मों में काम करना चाहिए और यह मेरे शेप में रहने की दूसरी वजह बन गई।

अपने रोल में फिट होने के लिए सोनाक्षी को 30 किलो तक वजन घटाना पड़ा। इसके लिए उन्होंने अपने वजन घटाने को लेकर गंभीरता दिखाई और स्ट्रिकिट डाइट का पालन किया। एक्ट्रेस ने कहा- सलमान ने वजन कम करने में मेरी काफी मदद की। उन्होंने इस बात को सुनिश्चित किया कि मैं रोजाना शूट के बाद जिम जाऊं और इस मामले में कोई ढील नहीं बरती गई। बचपन से ही सिन्हा काफी फूडी थीं। इसी वजह से वजन कम करने के दौरान उन्हें अपने फेवरेट खाने का त्याग करना पड़ा। जिम जाने से उन्हें नफरत थी लेकिन फिट होने के लिए ऐसा करना पड़ा। उन्हें कम और नियंत्रित खाना खाने को दिया गया। इसके अलावा लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन खाने की सलाह दी गई ताकि दिनभर उनका मेटाबॉलिज्म बना रहे। दिन में दो बार जिम जाने के साथ उन्हें ढेर सारी कार्डियो और हैवी वेट ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा। यहां तक कि हॉट योगा और स्पिनिंग को भी उनके वर्कआउट में शामिल किया गया ताकि उनके शरीर में लचीलापन बने।

सोनाक्षी को सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाले ने ट्रेन किया। यास्मीन ने सिन्हा को शरीर में पानी की कमी ना होने देने और 6 बजे के बाद कार्बोहाइड्रेट वाला खाना ना खाने की सलाह दी। उनकी डाइट सिंपल बनाई गई। जिसमें गेहूं, सब्जियां और दालें लंच में और ब्रेकफास्ट में शामिल थे। वहीं मछली, चिकन और अंडे डिनर में। अपनी हालिया रिलीज फिल्म में सोनाक्षी काफी पतली और टोन्ड बॉडी वाली लग रही हैं। अपने फेवरेट जंक फूड को अब वो कभी-कभार खा लेती हैं। उनका जल्द वजन बढ़ जाता है इसलिए उसे मेंटेन रखने के लिए सोनाक्षी को रोजाना वर्कआउट करना पड़ता है। वे इस बात को मानती हैं कि जल्दी वजन घटाने की कोई तकनीक नहीं है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय, लगातार मेहनत और लाइफस्टाइल में बदलाव लाना पड़ता है। अगर आप जल्द वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस शिक्षा को ध्यान में जरूर रखें।

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्‍हा बोलीं- फिल्‍मों में फिट बॉडी वाली इमेज पेश करना पसंद

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 2:28 pm

सबरंग