ताज़ा खबर
 

ग्रैमी अवॉर्ड 2017: भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर छठवीं बार हारीं ग्रैमी अवॉर्ड

यो यो मा को बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक कैटेगरी में सिंग मी होम के लिए अवॉर्ड मिला। 35 साल की अनुष्का को उनकी एल्बम लैंड ऑफ गोल्ड के लिए नॉमिनेशन मिला था। जो विश्व में चल रहे रिफ्यूजी संकट के ऊपर आधारित थी।
Author नई दिल्ली | February 13, 2017 11:58 am
सितार वादक अऩुष्का शंकर (Image Source: Instagram)

भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर के हाथों छठवीं बार नाकामयाबी लगी। इसकी वजह वो अपने वर्ल्ड म्यूजिक कैटेगरी नॉमिनेशन को जीत में नहीं बदल पाईं। 2017 के ग्रैमी अवॉर्ड को वो सेलिस्ट यो यो मा से हार गईं। यो यो मा को बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक कैटेगरी में सिंग मी होम के लिए अवॉर्ड मिला। 35 साल की अनुष्का को उनकी एल्बम लैंड ऑफ गोल्ड के लिए नॉमिनेशन मिला था। जो विश्व में चल रहे रिफ्यूजी संकट के ऊपर आधारित थी। अवॉर्ड सेरेमनी मे वो अपने पति और ब्रिटिश डायरेक्टर जोए राइट के साथ पहुंची थीं।

अनुष्का ने ट्वीट करते हुए अपनी खुशी का इजहार किया- बहुत खुश हूं कि यह शख्स आज ग्रैमी अवॉर्ड में मेरे साथ आया है। यह पहली बार है जब उन्होंने मुझे खुशी से ज्वाइन किया है #husband #JoeWright #love इस इवेंट के लिए संगीतकार ने सब्यसाची मुखर्जी की लाल रंग की हाई स्लिट वेल्वेट ड्रेस पहनी थी। मशहूर सितारवादक पंडित रवि शंकर की बेटी अनुष्का शंकर को अपना पहला ग्रैमी अवॉर्ड 20 साल की उम्र में मिला था। लेकिन अब 6 बार नॉमिनेशन के बावजूद वो इसे जीत में बदलने में नाकामयाब रही हैं। हालांकि उनके स्वर्गीय पिता को दो ग्रैमी अवॉर्ड मिले हैं और दो पार्टनरशिप में।

बता दें कि यो यो मा के साथ संदीप दास की जुगलबंदी को ग्रैमी पुरस्कार मिला है। दास सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले यो यो मा के सिल्क रोड एनसेम्बल के एल्बम ‘सिंग मी होम’ का हिस्सा थे। इस श्रेणी में भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर का एल्बम ‘लैंड ऑफ गोल्ड’ भी नामित था लेकिन वह पुरस्कार से चूक गयीं। अनुष्का शंकर छठी बार अपने विश्व संगीत नामांकन को ग्रैमी पुरस्कार में तब्दील करने में नाकामयाब रहीं। बीते वर्षों में कई नामांकनों के बावजूद उनकी झोली में ग्रैमी नहीं आया।

यो यो मा के ‘सिंग मी होम’ की धुनें विश्वभर के विभिन्न कलाकारों ने तैयार की हैं। यह एल्बम मा के ‘दी म्युजिक ऑफ स्ट्रेंजर्स’ यो यो मा ऐंड ‘दी सिल्क रोड एनसेंबल’ नाम के प्रोजेक्ट पर बनी डॉक्युमेंटरी का हिस्सा है। मा और दास के अलावा इस एल्बम में शामिल अन्य संगीतकार हैं- न्यूयॉर्क के रहने वाले सीरियाई शहनाई वादक किनान अजमेह।

बॉलीवुड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक कीजिए

‘फिलौरी’ ट्रेलर रिव्यू: ऐसी सुंदर भूतनी पहले कभी नहीं देखी होगी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.