December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

शाहरुख खान के फैन हैं तो उनके बारे में ये बातें जरूर जाननी चाहिए

...तभी एक फकीर ने उन्हें रोका और कहा- क्या तुम्हारे कुछ सौ रुपए खो गए हैं? शाहरुख हैरानी से उस संत को देखने लगे। फकीर ने शाहरुख से कहा- सौ की चिंता क्यों करते हो जब करोड़ो रुपए आने वाले हैं।

बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान ने कहा- दूरदर्शी। बहुत स्मार्ट। और राजनीतिक फायदे को ध्यान में नहीं रखकर लिया गया फैसला। यह भारतीय अर्थनीति में एक सकारात्मक बदलाव लाएगा। अच्छा कदम नरेंद्र मोदी।

हाल ही में 2 अक्टूबर को अपना 51वां जन्मदिन मनाने के बाद भी शाहरुख खान मार्केट के लिए बिजनेस का सुपर फंडा बने हुए हैं। भारत में ढेरों प्रोडक्ट्स को के लिए उनके फायदे का मंत्र सिर्फ 3 अक्षर का है – SRK. शाहरुख के दुनिया भर में लाखों-करोड़ों फैन्स हैं, और उनके बारे में ज्यादातर बातें लोग पहले से ही जानते हैं। लेकिन बावजूद इसके लोग उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं। तो हम आपके लिए कुछ ऐसे फैक्ट्स लेकर आए हैं जो कि आपका ‘शाहरुख ज्ञान’ बढ़ाने में आपकी थोड़ी और मदद करेंगे। तो इससे पहले कि हम इसकी शुरुआत करें, क्या आप जानते हैं कि शाहरुख को उनके दोस्त स्कूल के दिनों में ‘मेल ट्रेन’ बुलाया करते थे। ऐसा इसलिए होता था क्योंकि शाहरुख एक बहुत अच्छे रनर थे और कई सारी रेस जीत चुके थे।

वीडियो- बॉक्स-ऑफिस पर दंगल मचाने के लिए तैयार है आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’; रिलीज़ हुआ फिल्म का ट्रेलर

इसके अलावा जब शाहरुख एक बार अपनी मां के साथ अजमेर शरीफ दरगाह पर गए हुए थे तो उन्हें अचानक इस बात का अहसास हुआ कि किसी ने उनकी पॉकेट मार ली है। जब वह अपने पैसे ढूंढ ही रहे थे तभी एक फकीर ने उन्हें रोका और कहा- क्या तुम्हारे कुछ सौ रुपए खो गए हैं? शाहरुख हैरानी से उस संत को देखने लगे। फकीर ने शाहरुख से कहा- सौ की चिंता क्यों करते हो जब करोड़ो रुपए आने वाले हैं। शाहरुख की जिंदगी ऐसे ही कई रोचक और दिलचस्प किस्सों से भरी हुई है। तो आइए आपको ले चलते हैं आपके फेवरेट सुपरस्टार की दुनिया में और आपको बताते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

हॉकी प्लेयर बनना चाहते थे शाहरुख खान- आज एक्टिंग की दुनिया का सुपरस्टार बन चुके शाहरुख असल में एक स्पोर्ट्समैन बनना चाहते थे। एक इंटरव्यू में शाहरुख ने इस बात का खुलासा किया था कि वह अपने देश को विश्व स्तर पर रिप्रिजेंट करना चाहते थे। लेकिन अचानक उन्हें हुई एक बैक इंजरी के चलते उन्हें यह गेम छोड़ना पड़ा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि चोट लगने के बाद वह झुक कर हॉकी नहीं चला सकते थे। इसके बाद उनके माता पिता ने उन्हें एक्टिंग के लिए प्रोत्साहित किया। शाहरुख ने बताया कि लेडी श्रीराम कॉलेज में एक प्ले हो रहा था जिसमें 90 लड़कियां थीं और 10 लड़के थे। चूंकि मैं खाली था तो मैंने इसे करने का फैसला किया। लेकिन मैंने कभी भी यह नहीं सोचा था कि मैं एक्टिंग नहीं करूंगा।

निर्देशक ने कहा था बहुत बदसूरत हो- आज जिस चेहरे के दम पर सैकड़ों ब्रांड चल रहे हैं। क्या आप जानते हैं उस चेहरे को कभी सबसे बदसूरत माना जाता था। जी हां, शाहरुख के कई दोस्त यह मानते थे कि शाहरुख का चेहरा बहुत बदसूरत है। इसना ही नहीं जब वह कयामत से कयामत तक फिल्म के निर्देशक मंसूर खान से मिले तो उन्होंने शाहरुख से कहा था कि तुम इतने बदसूरत हो कि मैं तुम्हें किसी भी रोल में डाल सकता हूं। शाहरुख ने कहा कि मेरी मां के सिवा कोई नहीं मानता था कि मैं एक्टर बनूंगा।

मां ने नहीं देखा एक भी शो या फिल्म- अपनी शुरुआती फिल्मों के बारे में शाहरुख का कहना है कि उन्हें वे फिल्में मिली थीं जिन्हें बाकी के स्टार्स ने रिजेक्ट कर दिया था। अपनी कामयाबी के बारे में शाहरुख कहते हैं कि लोग कहते हैं कि मैं एंबीशियस हूं लेकिन मेरी किस्मत देखिए कि मेरा एक भी शो, एक भी फिल्म मेरी मां नहीं देख पाईं। मैं चाहता हूं कि इतना बड़ा सितारा बनूं कि मेरी मां स्वर्ग से मुझे देख पाएं।

गौरी को ही मानते हैं अपना पहला क्रश- अपने फर्स्ट क्रश के बारे में पूछे जाने पर शाहरुख थोड़ा शरमाते हुए कहते हैं कि मेरा फर्स्ट क्रश गौरी के साथ ही हुआ तब वह 14 साल की थी और मैं 18 साल का था। उन्होंने बताया कि गौरी पहली ऐसी लड़की थीं जिन्होंने मुझसे 3 सेकेंड से ज्यादा बात की। …और फिर जैसा कि पंजाबी में बोलते हैं कि ‘ऐहू कुड़ी लेनी है’।

अंकल आप सच में किस करते हो क्या?- अपने बचपन का एक किस्सा सुनाते हुए शाहरुख ने बताया कि वह राज बब्बर की गोद में खेला करते थे। उन्होंने कहा कि मैं राज बब्बर को बब्बर शेर अंकल बुलाता था, एक दिन मैंने शूटिंग के बाद पूछ लिया कि अंकल क्या आप सचमुच में किस करते हो आंटी को। तो उन्होंने कहा- जाओ बेटे जाके आंटी से पूछ लो।

फिल्मों के लिए नहीं लेते एक भी पैसा- क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में से एक शाहरुख खान फिल्मों के लिए प्रोड्यूसर्स से पैसे नहीं लेते। शाहरुख कहते हैं कि मैं फिल्मों के लिए पैसे नहीं लेता, बस निर्देशक से कहता हूं कि अगर फिल्म अच्छी कमाई कर ले तो थोड़ा बहुत मुझे दे देना। फिल्मों से पैसे नहीं कमाते तो कैसे कमाते हैं? इस सवाल पर शाहरुख ने मजाकिया अंदाज में कहा- नाचता गाता रहता हूं, पार्टी में डांस करता हूं, शोज में करता हूं, एंडोर्समेंट करता हूं, 20-21 ब्रांड्स एंडोर्समेंट करता हूं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 7:49 am

सबरंग