ताज़ा खबर
 

फिल्मों के जरिए उर्दू को बढ़ावा देने के लिए शाहरुख खान को मिली ‘डॉक्टर’ की उपाधि

मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (एमएएनयूयू) ने सोमवार (26 दिसंबर) को बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा।
Author नई दिल्ली | December 26, 2016 17:40 pm
बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान।

मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (एमएएनयूयू) ने सोमवार (26 दिसंबर) को बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा। उन्हें यह उपाधि अपनी फिल्मों के जरिए उर्दू भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने में असाधारण योगदान के लिए दी गई है। विश्वविद्यालय के कुलपति जफर सारेशवाला ने विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह में शाहरुख को यह उपाधि प्रदान की। गाउन पहने और चश्मा लगाए स्नातक शाहरुख खान को यह उपाधि छात्रों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच दी गई। अपने संक्षिप्त संबोधन में शाहरुख खान ने विश्वविद्यालय को इस सम्मान के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस पल को देखकर उनके माता-पिता प्रसन्न होते, खास तौर से इसलिए कि वह अपनी मां के जन्मस्थान में सम्मानित हो रहे हैं।

शाहरुख ने कहा कि उनके पिता मौलाना अबुल कलाम आजाद के फॉलोअर थे। उन्होंने कहा, “मैंने सुना है कि मेरे पिता ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था और उनकी जमानत जब्त हो गई थी।” शाहरुख ने कहा कि उनके पिता बेहतरीन उर्दू और फारसी बोलते थे। उन्होंने कहा, “जो भी थोड़ा बहुत मेरे पास बोलने के तरीका है, यह उन्हीं की वजह से है।” उन्होंने कहा, “मैं समझता हूं कि यह शिक्षा के क्षेत्र और उर्दू व भाषा के क्षेत्र की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। अपने कार्य के जरिए जो थोड़ा-बहुत मैं कर सकूंगा, मैं वादा करता हूं कि मैं अपनी क्षमता के अनुसार बेहतरीन प्रयास करूंगा।”

तेलंगाना के उप मुख्यमंत्री मोहम्मद महमूद अली कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि रहे। शाहरूख के अलावा रेक्ता फाउंडेशन के राजीव सराफ को उर्दू भाषा एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विशेष मानद उपाधि प्रदान की गई। देश में उर्दू को बढ़ावा देने के मकसद से इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1998 में की गई थी। गौरतलब है कि शाहरुख ने हाल ही में एक मलेशिया की यूनिवर्सिटी का एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया था। इस वीडियो में कई स्टूडेंट्स मिलकर कोरस में शाहरुख की फिल्म दिलवाले का गाना गा रहे थे।

वर्क फ्रंट की बात करें तो शाहरुख की फिल्म रईस रिलीज के लिए तैयार है। यह फिल्म 25 जनवरी को ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म काबिल के साथ रिलीज होगी। फिल्म रईस में शाहरुख एक गैरकानूनी शराब का धंधा करने वाले कारोबारी की भूमिका में हैं। उधर काबिल में ऋतिक एक अंधे व्यक्ति की भूमिका में नजर आने वाले हैं जो अपनी पत्नी की मौत का बदला दुश्मनों से लेता है। हालांकि शाहरुख की फिल्म रईस पाक कलाकार माहिरा खान को कास्ट करने और अपनी कहानी को लेकर लगातार चर्चा में बनी हुई है। फिल्म का ट्रेलर और टीजर पहले ही रिलीज किया जा चुका है। फिल्म में सनी लियोनी का गाना लैला ओ लैला दर्शकों को काफी पसंद आ रहा है।

Shahrukh KHan, Maulana Azad National Urdu University, Raees, Sunny Leone, Nawazudding Siddiqui, Bollywood news in hindi, entertainment news in hindi Shahrukh KHan, Maulana Azad National Urdu University, Raees, Sunny Leone, Nawazudding Siddiqui, Bollywood news in hindi, entertainment news in hindi

Shahrukh KHan, Maulana Azad National Urdu University, Raees, Sunny Leone, Nawazudding Siddiqui, Bollywood news in hindi, entertainment news in hindi बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.