ताज़ा खबर
 

बॉक्स ऑफिस और विवादों के सुल्तान, रोमांटिक हीरो से कैसे ‘दबंग’ बने सलमान खान

वर्षो चले मुकदमे में कई गवाह पलटे, बात बदली। आखिकार एक निचली अदालत ने पांच साल कैद की सजा मुकर्रर कर दी, फिर ढाई घंटे के भीतर जमानत भी दे दी।
Author नई दिल्ली | December 26, 2016 18:56 pm
आम तौर पर हर साल बॉक्स ऑफिस की ईद सलमान भाई के ही नाम बुक रहती है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए 2014 में रिलीज हुई थी फिल्म किक जिसमें सलमान एक ऐसे फैंटम सरीखे किरदार में नजर आए जो गलत रास्ते पर चलकर सही का साथ देता है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तकरीबन 232 करोड़ का आंकड़ा छुआ।

‘मैं हूं हीरो तेरा’, ‘जग घूमेया’, ‘तेरे मस्त मस्त दो नैन’, ‘बेबी को बेस पसंद है’ जैसे रोमांच पैदा करने वाले गानों से सजी कई फिल्मों से धमाल मचा चुके सुपरस्टार सलमान खान बॉलीवुड का जगमगाता सितारा हैं। सलमान खान का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में 27 दिसंबर,1965 को हुआ था। उनका पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है। वह मशहूर स्क्रिप्ट लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा (मूल नाम सुशीला चरक) के बड़े बेटे हैं। उनके दादा अफगानिस्तान से आकर भारत के मध्यप्रदेश में आकर बस गए थे। उनकी मां मराठी हिंदू हैं। गुजरे जमाने की बॉलीवुड अभिनेत्री व डांसर हेलेन सलमान की सौतेली मां हैं।

सलमान के दो भाई हैं- अरबाज खान और सोहेल खान व बहनें अलवीरा और अर्पिता हैं। अलवीरा की शादी अभिनेता व निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से हो चुकी है। उन्होंने बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाईस्कूल में स्कूली पढ़ाई की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की। सलमान खान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत वर्ष 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की। इसमें उन्होंने सहायक कलाकार की भूमिका निभाई है। उन्होंने मुख्य अभिनेता के तौर पर 1989 की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से शुरुआत की। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक फिल्म बन गई।

इसके बाद उन्होंने एक-के बाद एक हिट फिल्में दीं। इनमें ‘बीवी हो तो ऐसी’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘एक लड़का एक लड़की’, ‘जानम समझा करो’, ‘हम आपके हैं कौन’,’चांद का टुकड़ा’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘हैलो ब्रदर’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘दुल्हन हम ले जाएंगे’, ‘हर दिल जो प्यार करेगा’, ‘ढाई अक्षर प्रेम के’, ‘कहीं प्यार ना हो जाए’, ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’, ‘तुमको ना भूल पाएंगे’, ‘हम तुम्हारे हैं सनम’, ‘ये है जलवा’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘फिर मिलेंगे’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’, ‘सलाम-ए-इश्क’, ‘पार्टनर’, ‘वांटेड’, ‘दबंग’, ‘किक’, ‘प्रेम रतन धन पायो’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘सुल्तान’ जैसी हिट जैसी फिल्में शामिल हैं।

सलमान गायिकी के क्षेत्र में भी हाथ आजमा चुके हैं। उन्होंने फिल्म ‘हीरो’ का शीर्षक गीत ‘मैं हू हीरो तेरा’ गाया है। यह गीत सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी पर फिल्माया गया था। सलमान को कानूनी विवाद का भी सामना करना पड़ा है। 28 सितंबर, 2002 को लापरवाही से गाड़ी चलाकर एक शख्स की जान लेने और कई को घायल करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। मुंबई में उनकी कार एक बेकरी की सीढ़ियों पर चढ़ गई थी। वहां सो रहा एक व्यक्ति मारा गया और अन्य तीन इस दुर्घटना में घायल हो गए। आरोप है कि सलमान नशे की हालत में कार चला रहे थे। दुर्घटना के बाद उन्होंने पलटकर नहीं देखा, कार नहीं रोकी। इंसानियत के नाते उन्हें घायलों को अस्पताल पहुंचाना चाहिए था, मगर..गैर इरादतन हत्या के मामले को वह ‘मैनेज’ करने में लगे रहे। उन्होंने अदालत में यह साबित करने की कोशिश की कि कार वह नहीं, उनका ड्राइवर चला रहा था।

वर्षो चले मुकदमे में कई गवाह पलटे, बात बदली। आखिकार एक निचली अदालत ने पांच साल कैद की सजा मुकर्रर कर दी, फिर ढाई घंटे के भीतर जमानत भी दे दी। उस फैसले को सलमान ने हाईकोर्ट में चुनौती दी। रसूख वाले सलमान पर हाईकोर्ट ने मेहरबानी दिखाई, जो महाराष्ट्र सरकार को पसंद नहीं आई। यह मामला 4 अप्रैल, 2016 से सुप्रीम कोर्ट में है। सलमान को अब एक और मेहरबानी का इंतजार है। सलमान को 17 फरवरी, 2006 को राजस्थान में एक चिंकारा का शिकार करने के आरोप में उन्हें एक वर्ष की जेल भी हुई थी, मगर हाईकोर्ट ने अपील के दौरान सजा पर रोक लगा दी थी। इसके बाद 10 अप्रैल, 2006 को काले हिरण का शिकार करने के मामले में पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई गई थी। उन्हें रिमांड पर जोधपुर जेल लाया गया, जहां वह 13 अप्रैल तक रहे और इसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

बॉलीवुड में सलमान अपने डोले-शोले और कमीज उतारने को लेकर खूब मशहूर हैं। इसके जरिए वह युवा दिलों की धड़कन बने हुए हैं। इसके माध्यम से उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं। अमेरिका की ‘पीपुल’ पत्रिका द्वारा वर्ष 2004 में उन्हें दुनिया का 7वां सबसे सुंदर पुरुष और भारत के सबसे सुंदर पुरुष का खिताब मिला। उनका कई एक्ट्रेसेज़ के साथ नाम जुड़ चुका है और वह अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय, सोमी अली व संगीता बिजलानी के साथ संबंधों को लेकर चर्चित रहे हैं। वर्ष 2003 में कैटरीना कैफ के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया, बावजूद इसके वह बालीवुड के सबसे चहेते कुंवारे अभिनेता हैं। इन दिनों वह रोमानिया मूल की अभिनेत्री लूलिया वंतूर पर फिदा हैं।

लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में 15 जनवरी, 2008 को सलमान की मोम की प्रतिमा स्थापित की गई और इस संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वह चौथे भारतीय अभिनेता बन गए हैं। सलमान के प्रशंसकों की संख्या काफी लंबी है। वह 51 वर्ष के होने के बावजूद युवा कलाकारों को टक्कर दे रहे हैं। आज भी दर्शकों का मनोरंजन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे रहे हैं। उनकी हालिया फिल्म ‘सुल्तान’ कमाई का रिकार्ड तोड़ चुकी है।

salman khan, salim khan, sanjay leela bhansali मुंबई में सलमान खान के फैंस ने भाईजान्स नाम से उन्हें डेडिकेटिड एक रेस्टोरेंट खोला हुआ है। इस होटल में एक्टर को पसंद सभी पसंदीदा डिशेज मिलती हैं। (Image Source: Express Archive) salman khan, salim khan, sanjay leela bhansali आज 27 दिसंबर 2016 को सलमान खान अपना 51वं जन्मदिन मना रहे हैं। सलमान का असली नाम अब्दुल राशिद सलीम खान है। 27 दिसंबर 1965 को उनका जन्म स्क्रिन राइटर सलीम खान और सुशीला (सलमा) खान के घर हुआ था। बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए उन्होंने कभी अपने पिता के नाम का इस्तेमाल नहीं किया और संघर्ष करके रोल हासिल किया। 1988 में आई फिल्म बीवी हो तो ऐसी के जरिए सलमान ने एक सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। वैसे एक्टिंग के अलावा खान को पेंटर, गायक, स्क्रिप्ट राइटर और प्रोड्यूसर के तौर पर भी जाना जाता है। उन्होंने वीर और चंद्रमुखी फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी है। (Image Source: Express Archive) salman khan, salim khan, sanjay leela bhansali सलमान खान को साबुन से बहुत प्यार है। उनके बाथरुम में हर किस्म के साबुन मौजूद हैं। (Image Source: Express Archive) salman khan, alvira khan, BMC, Mumbai ऐसा पहली बार नहीं है जब सलमान खान ने मानवता के लिए कुछ किया हो। (Image Source: Varinder Chawla) Salman Khan, Salman Khan news, Salman Khan bmc, bmc Salman Khan, Salman Khan pics, Salman Khan images, Salman Khan photos, Salman Khan Aditya Thackeray, Aditya Thackeray salman khan, alvira khan, salman alivira, entertainment photos, bollywood news in hindi, entertainment news in hindi यह पहली बार नहीं है कि सलमान खान किसी सामाजिक मिशन में हाथ बटाने को आगे आए हों, इससे पहले वह क्लीन इंडिया ड्राइव का भी हिस्सा रहे थे और वह बहुत लंबे वक्त से बीइंग ह्यूमन एनजीओ भी चला रहे हैं। (Source: Photo by Varinder Chawla)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.