ताज़ा खबर
 

शर्मिला टैगोर ने बेटी सोहा अली खान की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ को नहीं दिया था यू/ए सर्टिफिकेट, जानें फिल्म से जुड़े और दिलचस्प तथ्य

'रंग दे बसंती' युवाओं के लिए मॉडर्न देशभक्ति का नया प्रतीक बन गया था जिसमें ग्लोबलाइजेशन और वेस्टर्नाइजेशन में संतुलन साधने की भरपूर कोशिश की गई थी। गणतंत्र दिवस पर रिलीज हुए इस फिल्म को परदे पर आए 11 साल हो गए हैं।
Author नई दिल्ली | July 5, 2017 19:26 pm
इस फिल्म ने लोगों खासकर युवाओं की सोच में देशभक्ति की नई परिभाषा को स्थापित कर दिया था।

साल 2006 में आई राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘रंग दे बसंती’ ने न सिर्फ बॉलीवुड फिल्मों की परंपरा में बदलाव ला दिया था बल्कि इस फिल्म ने लोगों खासकर युवाओं की सोच में देशभक्ति की नई परिभाषा को स्थापित कर दिया था।’रंग दे बसंती’ युवाओं के लिए मॉडर्न देशभक्ति का नया प्रतीक बन गया था जिसमें ग्लोबलाइजेशन और वेस्टर्नाइजेशन में संतुलन साधने की भरपूर कोशिश की गई थी। गणतंत्र दिवस पर रिलीज हुए इस फिल्म को परदे पर आए 11 साल हो गए हैं। आज हम इस फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों पर चर्चा करेंगे।

1.फिल्म का पहला ड्रॉफ्ट 1997-98 में ही तैयार हो गया था। पहले फिल्म का नाम ‘आहूति’ रखने पर विचार चल रहा था जिस पर राकेश ओमप्रकाश मेहरा सहमत नहीं थे। फिर इस फिल्म को ‘द यंग गन ऑफ इंडिया’ नाम से रिलीज करने की योजना बनी और अंत में फिल्म का नाम ‘रंग दे बसंती’ रख दिया गया।

Rang De Basanti, Aamir Khan, R Madhavan, Rakeysh OMPrakash Mehra, Soha Ali Khan, Kunaal Kapoor, Sharman Joshi, Siddharth, Rang De Basanti Interesting Facts, Ahuti, The Young Guns Of India, Bollywood News In Hindi, Entertainment News In Hindi, Jansatta निर्देशक राकेश औमप्रकाश मेहरा

2.फिल्म में आमिर खान द्वारा निभाया गया डीजे का रोल पहले मनोज वाजपेयी को दिया जाने वाला था लेकिन मनोज के अच्छे दोस्त राकेश को लगा कि यह रोल उन्हें सूट नहीं करेगा और फिर इस रोल के लिए आमिर को फाइनल कर लिया गया।

3.फिल्म में आमिर और माधवन दोनों अपने-अपने रोल के लिए डाइरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे। माधवन के रोल के लिए राकेश मेहरा ने पहले शाहरुख खान को अप्रोच किया था लेकिन शाहरुख फिल्म में अपने किरदार से संतुष्ट नहीं थे। इसी तरह सिद्धार्थ के किरदार के लिए ऋतिक रोशन से बात की गई थी।

4.फिल्म का संगीत काफी लोकप्रिय हुआ था जिसे आॉस्कर विनर संगीतकार ए.आर. रहमान ने तैयार किया था। रहमान ने इस फिल्म का संगीत तैयार करने के लिए तीन साल का लंबा वक्त लिया था।

5.फिल्म के प्रोड्यूसर रोनी स्क्रूवाला बताते हैं कि रंग दे बसंती की रिलीज से दस दिन पहले शर्मिला टैगोर ने उन्हें फोन करके इसे यू ए सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था। उस समय फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष थीं और इस फिल्म में उनकी बेटी सोहा अली खान ने काम भी किया हुआ है। फिल्म को यू ए सर्टिफिकेट नहीं दिए जाने पर आमिर काफी नाराज हुए थे। उन्होंने कहा था कि फिल्म का एक भी सीन कटा तो वो फिल्म रिलीज नहीं करेंगे।

Rang De Basanti, Aamir Khan, R Madhavan, Rakeysh OMPrakash Mehra, Soha Ali Khan, Kunaal Kapoor, Sharman Joshi, Siddharth, Rang De Basanti Interesting Facts, Ahuti, The Young Guns Of India, Bollywood News In Hindi, Entertainment News In Hindi, Jansatta

6.फिल्म में विवादित मिग21विमान के प्रयोग की वजह से डिफेंस मिनिस्ट्री काफी नाराज था जिससे फिल्म की रिलीज में काफी दिक्कतें आईं। यह मसला तब सुलझा जब तत्कालीन रक्षा मंत्री प्रणब मुखर्जी के साथ इंडियन नेवी और इंडियन आर्मी ने दिल्ली में एक विशेष स्क्रीनिंग में फिल्म देखी और इसकी तारीफ भी की।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग