ताज़ा खबर
 

चीन में थिएटर के रूप में तैयार की राजकपूर की फिल्म ‘आवारा’

एक समझौते के तहत बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर की लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ को भारत और चीन थियेटर रूप में तैयार करेंगे।
Author October 13, 2016 18:13 pm
राज कपूर

एक समझौते के तहत बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर की लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ को भारत और चीन थियेटर रूप में तैयार करेंगे। यह फिल्म चीन में बहुत लोकप्रिय हुई थी। इसक गाना ‘आवारा हूं’ चीन के लोगों की जुबान पर चढ़ गया था, यही नहीं फिल्म के हीरो राजकपूर को भी चीन में खासा पसंद किया गया था। शंघाई में भारतीय परिषद के जनरल प्रकाश गुप्ता ने बताया कि चीन और भारत ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है, जिसके मुताबिक 1951 की राजकपूर की सुपरहिट फिल्म ‘आवारा’ का थियेटर संस्करण तैयार किया जाएगा। दोनों देशों के बीच एक एमओएयू पर हस्ताक्षर हुआ है। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद:आईसीसीआर: और चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव:सीएसआईएएफ:के बीच इसे लेकर समझौता हुआ है।

शंघाई में हुए समझौते के अनुसार भारत और चीन में 2017 और 2018 में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। आईसीसीआर के महानिदेशक अमरेंद खाटुआ 18वें चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव में हिस्सा लेने शंघाई गए हुए थे, वहीं इस समझौते पर हस्ताक्षर भी हुआ। इस फिल्म के थियेटर संस्करण का वित्त पोषण आईसीसीआर और सीएसआईएफ के द्वारा किया जाएगा। करीब छह दशकों से भी ज्यादा तक ‘आवारा’ चीन में लोकप्रिय है। इसका गाना ‘आवारा हूूं’ को चीन में ‘आवाला हूं’ गाया जाता है क्योंकि मंडारिन भाषा में ‘र’ नही हैं।चीन के राष्ट्रपति इस हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आने वाले हैं।

Bigg Boss 10: सामने आए 13 कंटेस्टेंट के नाम की लिस्ट; जानिए कौन होंगे बिग बॉस के मेहमान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 6:13 pm

  1. No Comments.
सबरंग