ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान की शर्त- “दंगल” दिखाना है तो तिरंगा और राष्ट्रगीत वाला सीन हटाना होगा, आमिर खान की दो टूक- दिखाना है तो जस का तस दिखाओ!

पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने आमिर खान स्टारर फिल्म दंगल को उनके मुल्क में रिलीज किए जाने की इजाज़त दे दी है। हालांकि इसके लिए उन्होंने फिल्म से दो सीन हटाए जाने की मांग की है।
Author नई दिल्ली | April 7, 2017 12:03 pm
असल में हाल ही में पाकिस्तान ने भारतीय फिल्में दिखाए जाने को लेकर लगाया गया बैन हटा लिया था।

पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने आमिर खान स्टारर फिल्म दंगल को उनके मुल्क में रिलीज किए जाने की इजाज़त दे दी है। हालांकि इसके लिए उन्होंने फिल्म से दो सीन हटाए जाने की मांग की है। यह दोनों ही सीन फिल्म के क्लाइमेक्स से जुड़े हैं। पहला सीन जिसे हटाने की मांग की जा रही है उसमें भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को दिखाया गया है वहीं दूसरे सीन में राष्ट्रगान फिल्म के बैकग्राउंड में चल रहा है। हालांकि आमिर खान ने इन दोनों शर्तों को मानने से इनकार कर दिया है।

असल में हाल ही में पाकिस्तान ने भारतीय फिल्में दिखाए जाने को लेकर लगाया गया बैन हटा लिया था। इसके बाद डिस्ट्रिब्यूटर्स ने सबसे पहले नितेश तिवारी निर्देशित फिल्म दंगल को स्क्रीन किए जाने की मांग की। फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा की फिल्म को दिखाए जाने को फिल्म मेकर्स को कोई आपत्ति नहीं थी लेकिन हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फिल्म के दो सीन हटाए जाने की मांग की थी। आमिर खान इन दोनों सीन्स को हटाए जाने की मांग को लेकर इसलिए भी हैरान थे क्योंकि इन दृष्यों में कट्टर राष्ट्रीयता जैसी कोई चीज नहीं दिखाई गई थी।

एक अंदरूनी सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक- यह फिल्म खेल पर आधारित बायोपिक है जिसका पाकिस्तान का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई भी लेना देना नहीं है। फिल्म में सिर्फ भारत के लिए राष्ट्रभक्ति से लबरेज भावना को जाहिर किया गया है, तो इस सीन को हटाए जाने की वजह आखिर क्या हो सकती है? बता दें कि इस सब चर्चा के बाद आमिर खान ने इन शर्तों के आधार पर फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज किए जाने की अनुमति लेने से इनकार किया है।

हालांकि पाकिस्तान में फिल्म को रिलीज नहीं करने का फैसला प्रोड्यूसर्स को 10-12 करोड़ का नुकसान कराएगा, लेकिन बावजूद इसके राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगीत वाले सीन को एडिट किए जाने के आधार पर मेकर्स राजी नहीं हैं। बता दें कि दंगल 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है इसने विश्व स्तर पर 400 करोड़ से भी कहीं ज्यादा की कमाई की थी। हाल ही में मेकर्स ने फिल्म के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स को 20 करोड़ रुपए में बेचे थे। फिल्म के सिर्फ भारत में कलेक्शन की बात करें तो यह 385 करोड़ रुपए रहा है। बता दें कि फिल्म के मुख्य अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म के प्रोड्यूसर भी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग