ताज़ा खबर
 

मशहूर पोलिश फिल्म निर्देशक आंद्रज़ई वायदा का 90 वर्ष की उम्र में निधन

मैन ऑफ आयरन, एशेज एंड डॉयमंड, कैनाल, द प्रॉमिस्ड लैंड और कैटीन आंद्रेज़ वायदा की चर्चित फिल्में हैं।
पोलिश फिल्म निर्देशक आंद्रज़े वाइदा साल 2013 में एक कार्यक्रम के दौरान। (REUTERS/Kacper Pempel)

मशहूर पोलिश फिल्म निर्देशक आंद्रज़ई वायदा का 90 की उम्र में सोमवार (10 अक्टूबर) को निधन हो गया। वायदा ने अपने 60 साल के लम्बे फिल्मी करियर में 40 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया था। साल 2000 में वायदा को ऑस्कर का लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मैन ऑफ आयरन, एशेज एंड डॉयमंड,  कैनाल, द प्रॉमिस्ड लैंड और कैटीन उनकी चर्चित फिल्में हैं। उनका जन्म 1926 में उत्तर-पूर्वी पोलैंड में हुआ था। उनकी फिल्मों में युद्ध की विभीषिका का मार्मिक चित्रण किया गया है। उन्होंने फिल्म निर्माण का प्रशिक्षण पोलैंड के प्रसिद्ध लोड्स फिल्म स्कूल से लिया था। इस फिल्म स्कूल से पोलैंड के कई महान निर्देशक निकले हैं। वायदा अपने अंतिम समय तक फिल्म निर्माण से जुड़े रहे। उनकी मृत्यु से कुछ हफ्ते पहले ही उनकी आखिरी फिल्म आफ्टरइमेज को 2017 के ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में नामांकित किया गया।

वायदा की फिल्मों में पोलैंड पर नाज़ी जर्मनी के आक्रमण, सोवियत रूस के आक्रमण और दूसरे विश्व युद्ध के बाद देश की सत्ता में आए कम्युनिस्ट शासन की सतह के नीचे दबी सच्चाइयों का निरूपण किया गया है। वायदा को पोलैंड के तत्कालीन कम्युनिस्ट शासन की महीन आलोचना की है जिसकी वजह से उन्होंने सत्ता का कोपभाजन बनना पड़ा था। साल 2007 में एएफपी को दिए एक इंटरव्यू में वायदा ने कहा था, “मुझे लगता था कि मैं सिस्टम में मारा जाऊंगा लेकिन मैं बात से हैरान हूं कि मैं न केवल बच गया बल्कि मैं आजादी देखने के लिए जिंदा भी रहा।” 1990 में वायदा दो सालों तक पोलैंड के सांसद भी रहे।

वायदा पहले सेना में जाना चाहते थे लेकिन वहां से अस्वीकार कर दिए जाने के बाद वो फिल्म निर्माण की तरफ मुडे़।  दूसरे विश्व युद्ध के बाद उन्होंने फिल्म निर्माण का प्रशिक्षण लिया। उन्हीं पहली बार पहचान 1957 में मिली जब उनकी फिल्म कैनाल को प्रसिद्ध कान फिल्म फेस्टिवल में निर्णायक मंडल का विशेष पुरस्कार मिला। कैनाल फिल्म 1944 में नाजियों के खिलाफ पोलैंड की राजधानी वारशा में हुए विद्रोह की कहानी कही गयी है।

Read Also: मशहूर लेखिका महाश्‍वेता देवी का 90 वर्ष की उम्र में निधन

वीडियो: भारत की सर्जिकल  स्ट्राइक का बदला लेने के लिए जैश-ए-मोहम्मद कर सकता है हमला-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग