ताज़ा खबर
 

अमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपड़ा, सलमान और आमिर खान को मिला ऑस्कर मेंबर बनने का आमंत्रण, शाहरुख को किया गया नजरअंदाज

ऑस्कर की आधिकारिक वेबसाइट पर 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स, आर्ट्स एंड साइंसेज' के अध्यक्ष चेरिल बून इसाक्स के बयान के हवाले कहा गया है कि हम अकादमी के लिए अपने नए वर्ग को आमंत्रित करने पर गर्व महसूस कर रहे हैं।
Author नई दिल्ली | June 29, 2017 13:18 pm
अमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपड़ा, आमिर खान और सलमान खान को मिला ऑस्कर सदस्य बनने का आमंत्रण।

एकेडमी ऑफ मोशन पिकचर्स ऑर्ट्स एंड साइंसिज ने इस साल नए लोगों को 774 आमंत्रण भेजे हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड स्टार्स, राइटर्स, डायरेक्टर्स और दूसरे सेलेब्स के नाम शामिल हैं। यह बॉडी हर साल ऑस्कर अवॉर्ड का आयोजन करने के साथ ही अवॉर्ड देती है। बॉलीवुड की इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, आमिर खान, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण जैसे कलाकारों के अलावा निर्देशक मृणाल सेन, बुद्धदेब दासगुप्ता और गौतम घोष को ऑस्कर अकादमी के ‘क्लास ऑफ 2017’ का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह घोषणा बुधवार को हुई।

ऑस्कर की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स, आर्ट्स एंड साइंसेज’ के अध्यक्ष चेरिल बून इसाक्स के बयान के हवाले कहा गया है कि हम अकादमी के लिए अपने नए वर्ग को आमंत्रित करने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। पूरा मोशन पिक्चर समुदाय वह है जो हम इसे बनाते हैं। इस बार 57 देशों के 774 नए सदस्य हैं, जो कि एक रिकॉर्ड संख्या है। इस लिस्ट में बॉलीवुड के रोमांस किंग यानी की शाहरुख खान का नाम शामिल नहीं है। जो एक्टर्स के फैंस के लिए बुरी खबर है। भारत से इरफान खान, सलमान खान, कॉस्ट्यूम डिजाइनर अर्जुन भसीन के साथ-साथ निर्देशक आनंद पटवर्धन और स्क्रिप्ट राइटर सूनी तारापोरेवाला को भी आमंत्रित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मशहूर हस्तियों में गेल गैडोट, नेओमी हैरिस, क्रिस हेम्सवर्थ, एडम ड्राइवर, रिज अहमद, ड्वेन जॉनसन, बेट्टी व्हाइट, क्रिस प्रैट और रूपर्ट ग्रिंट आदि हस्तियों को निमंत्रित किया गया है। वहीं निर्देशकों में बैरी जेनकिंस, जॉर्डन पील, डेविड एयर, थियोडोर मेल्फी और रुसो ब्रदर्स आमंत्रित किए गए हैं। आमंत्रित सदस्य कलाकार, कास्टिंग डायरेक्टर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर, डिजाइनर, डॉक्यूमेंट्री, कार्यकारी और फिल्म संपादक जैसी सात अलग-अलग कैटेगरी से हैं। फिल्म एकेडमी की रिपोर्ट के अनुसार इस साल 39 प्रतिशत महिलाओं को जबकि 30 प्रतिशत नॉन व्हाइट लोगों को आमंत्रित किया गया है।

संस्था दो सालों बाद अपनी बॉडी में फेरबदल कर रही हैष इसकी वजह ज्यादा व्हाइट लोग और मेल वोटिंग बॉडी होने की वजह से इसकी आलोचना किया जाना है। अब 28 प्रतिशत महिलाओं के पास एकेडमी की सदस्यता है और वहीं 13 प्रतिशत नॉन व्हाइट लोग शामिल हैं। एकेडमी का #OscarsSoWhite नाम से विरोध हो रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग