ताज़ा खबर
 

हैप्पी बर्थडे माधुरी दीक्षित: धक-धक गर्ल की कामयाबी की उड़ान के पीछे इस शख्स की भी है मेहनत, जानिए कुछ अहम बातें

Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित के जन्मदिन के मौके पर हम उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे पलों को लेकर आएं हैं, जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों।
Film star Madhuri Dixit with Rikku Rakesh Nath. Express archive photo by RD Rai

माधुरी दीक्षित, बॉलीवुड की यह जबरदस्त अदाकारा किसी परिचय की मोहताज नहीं। वहीं उनके जन्मदिन के मौके पर हम उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे मजेदार किस्सों का पिटारा लेकर आएं हैं, जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों। आइए जानते हैं उन पलों के बारे जिन्हें खुद वो शख्स साझा कर रहा है जिसका माधुरी को बुलंदियों तक पहुंचाने में अहम योगदान रहा है। माधुरी के सहयोगी रिक्कू राकेश ने कई ऐसे मजेदार और अहम पलों को रेडिफ.कॉम से बातचीत में साझा किया है।

रिक्कू बताते हैं कि उनकी मुलाकात माधुरी से एक हेयरड्रेसर के जरिए हुई थी जिनका नाम था “खातून”। खातून ने ही रिक्कू को माधुरी के बारे में बताया था जिसके बाद माधुरी के करियर की शुरुआत हुई। माधुरी का पोर्टफोलियो बनवाने के लिए जे पी सिंघल, राकेश श्रेष्ठ, जयेश सेठ जैसे कई मशहूर फोटोग्राफर्स की मदद ली गई थी और उन तस्वीरों को राकेश खुद कई प्रोड्यूसर्स के पास जाया करते थे। वह हफ्ते में कई दिन जुहू से बांद्रा तक का सफर तय किया करते थे। मगर माधुरी की कामयाबी की उड़ान में पंख लगने में अभी समय बाकी था। माधुरी बॉलीवुड में बुलंदियो तक तब पहुंची जब उन्हें 1988 में “तेजाब” फिल्म मिली। वहीं तेजाब फिल्म का उन्हें मिलना भी एक मजेदार किस्सा है। 1988 में ही टी रामा राव की “खतरों के खिलाड़ी” आई थी और उसमें माधुरी के नाम की कास्टिंग को लेकर विवाद हुआ था। कास्टिंग में माधुरी का नाम नीलम के बाद आया था जिसे लेकर रक्कू ने सवाल खड़े किए। जब रामा राव ने बताया कि कास्टिंग सीनियोरिटी के हिसाब से तय की गई है, तो रिक्कू ने बताया 1984 में माधुरी ने अबोध फिल्म की थी और इस हिसाब से माधुरी नीलम से सीनियर एक्टर हैं।

Assistant Rikku Rakesh Nath and Actress Madhuri Dixit. Express archive photo

इस बात को साबित करने के लिए रिक्कू ने कई जगहों के चक्कर काटे जिनमें से एक राजश्री प्रोडक्शन्स भी था। यहां पर उनकी मुलाकात उनके पुराने दोस्त चंद्रशेखर नारवेकर से हुई। उन्होंने राकेश को बताया कि अनिल कपूर को फिल्म “तेजाब” के लिए साइन किया था और एक नई लड़की की तलाश है। यह सुनते ही राकेश ने चंद्रशेखर को माधुरी की तस्वीरें दिखाई जो उन्हें काफी पसंद आई। आखिर में फिल्म के लिए माधुरी को साइन कर लिया गया। वहीं अनिल कपूर माधुरी को साइन करने से थोड़ी चिंता में थे क्योंकि उनके मुताबिक माधुरी किसी कैबरे डान्सर के रोल में फिट नहीं लगती थीं।

मगर इस फिल्म का गाना “एक दो तीन” काफी मशहूर हुआ जिसने माधुरी को एक अलग ही मकाम पर पहुंचा दिया। इस गाने की शूटिंग कई दिन तक चली थी। गाने ने माधुरी को एक सेंसेशन बना दिया था। वहीं फिल्म के रिलीज के समय माधुरी अमेरिका में थीं और जब वह मुंबई वापिस लौटीं तो एयरपोर्ट पर उनके फैन्स की भारी भीड़ जमा हो गई। फैन्स की भीड़ एयरपोर्ट पर माधुरी को उनके फिल्मी किरदार “मोहिनी” चिल्लाकर संबोधित कर रहे थे। वहीं राकेश का यह दावा भी है कि फिल्मों को हिट कराने के लिए उनका(माधुरी) नाम कई अफ्वाहों से जोड़ा जाता था। अगर वह अनिल कपूर के साथ कोई फिल्म कर रही होती तो उनके और अनिल कपूर के अफेयर की अफ्वाहें उड़ा दी जाती थीं। ऐसे ही उनका नाम जैकी श्रॉफ और संजय दत्त से भी जोड़ा गया था।

 

Film star Madhuri Dixit and Rikku Rakesh Nath. Express archive photo

राकेश यह भी बताते हैं कि माधुरी के फिल्में साइन करने में दोनों की सहमति होती थी, लेकिन ऐसे भी मौके आए जब माधुरी ने खुद अपनी मरजी से फिल्में
साइन या रिजेक्ट की। जिस फिल्म को राकेश चाहते थे कि वह साइन करें लेकिन उन्होंने मना कर दिया वह थी “जुदाई”। इस फिल्म में उर्मिला का रोल पहले माधुरी को ऑफर किया गया था। वहीं राकेश ने माधुरी के लिए 4 फिल्में प्रोड्यूस भी की थी। इनमे से एक सुपरहिट फिल्म “साजन” थी। “दिल तेरा आशिक”, “याराना” और “मोहोब्बत” जैसी फिल्में भी राकेश ने प्रोड्यूस की थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.