ताज़ा खबर
 

धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित के बर्थडे पर देखिए उनके बेहतरीन डांस वीडियो, जानिए दिलचस्प बातें

पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित और अपने अभिनय व नृत्य के लिए देश विदेश में सुर्खियां बटोर चुकीं माधुरी बचपन से डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन तकदीर ने उनके लिए कुछ और ही तय कर रखा था।
Author नई दिल्ली | May 15, 2017 11:05 am
80 और 90 के दशक में एक डांसर-एक्टर के तौर पर अपनी छाप छोड़ चुकीं माधुरी को देश की कई अदाकाराएं आज भी अपना आदर्श मानती हैं।

15 मई 1965 को मुंबई में जन्मीं माधुरी दीक्षित के पिता का नाम शंकर दीक्षित और मां का नाम स्नेह लता दीक्षित था। पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित और अपने अभिनय व नृत्य के लिए देश विदेश में सुर्खियां बटोर चुकीं माधुरी बचपन से डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन तकदीर ने उनके लिए कुछ और ही तय कर रखा था। 80 और 90 के दशक में एक डांसर-एक्टर के तौर पर अपनी छाप छोड़ चुकीं माधुरी को देश की कई अदाकाराएं आज भी अपना आदर्श मानती हैं। आज माधुरी का जन्मदिन है और इस मौके पर हम आपको दिखाने जा रहे हैं माधुरी के कुछ सुपरहिट डांस वीडियो। लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं माधुरी की जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य।

तो बात शुरू करते हैं माधुरी दीक्षित की स्कूल के दिनों से। माधुरी ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से की थी, जिसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। जहां तक बात उनके फिल्मी सफर की है तो दीक्षित ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी। लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली। माद्री को अपने शुरुआती करियर में कई असफलताओं का मुंह देखना पड़ा। लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचना मिली फिल्म तेजाब से। इस फिल्म में उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर पुरुस्कार का पहला नामकंन भी मिला था।

माधुरी का शुरुआती फिल्मी करियर बुरी तरह असफल रहा, उन पर तरह-तरह के तंज कसे गए। लेकिन बाद में उन्होंने अपनी प्रतिभा से सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। धुरी सिर्फ भारतीयोँ के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियोँ की भी पसंदीदा हैं। माधुरी को डाइरेक्टर्स एक्ट्रेस भी कहा जाता हैं। ऐसा फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, की एक निर्देशक का करियर तब तक पूरा नहीं होता जब तक वो दीक्षित के साथ काम ना करे। माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हे 13 बार फिल्मफेयर पुरूस्कार का नामंकन मिला, जिनमे से चार वो जीत चुकीं हैं। चलिए अब माधुरी की बारे में इन बातों को जानने के बाद देखते हैं उनके कुछ बेहतरीन डांस वीडियो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग