ताज़ा खबर
 

हैप्पी बर्थडे कमल हासन: 18 साल की उम्र में लिखी थी पहली स्क्रिप्ट, अफेयर्स भी रहते हैं चर्चा में

Happy Birthday Kamal Hassan: कमल हासन को अपनी बाल कलाकार के तौर पर अपनी पहली फिल्म के लिए राष्ट्रपति से गोल्ड मेडल मिला था।
कमल हासन ने बाल कलाकार के तौर पर शुरू कर दिया था अपना एक्टिंग करियर।

कमल हासन का जन्म 7 नवंबर 1954 को डी श्रीनिवासन और राजलक्ष्मी के घर मद्रास (चेन्नई) के पारामाकुडी में हुआ था। उनके पिता पेशे से वकील जबकि मां गृहिणी थीं। उनके भाई चारुहासन ने कई फिल्मों में काम किया है। चेन्नई शिफ्ट होने से पहले कमल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पारामुकुडी मे ही की थी। इसके बाद उन्होंने चेन्नई में आगे की पढ़ाई की। इसी बीच उनकी रुची फिल्मों की तरफ हुई जिसे उनके पिता ने बढ़ावा दिया। कमल 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। इस साल एक्टर अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं।

कमल हासन ज्यादातर तमिल फिल्मों में काम करते हैं। एक्टिंग के साथ ही वो निर्देशक, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर, गायक और लिरिसिस्ट हैं। उनका एक प्रोडक्शन हाउस है जिसका नाम राजकमल इंटरनेशनल है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जो शायद आपको पता नहीं होंगी।

1. कमल हासन का असली नाम पार्थसारथी है। उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर 1959 में आई फिल्म कलाथूर कनम्मा के जरिए अपने एक्टिंग करियर की शुकुआत की थी। इस फिल्म को ए भीमसिंह ने निर्देशित किया था। इस फिल्म में अपनी परफॉर्मेंस के लिए हासन को राष्ट्रपति से गोल्ड मेडल मिला था। इसके बाद उन्होंने पांच और फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर काम किया।

2. 18 साल की उम्र में कमल हासन ने अपनी पहली स्क्रिप्ट उनारचिगल फिल्म के लिए लिखी थी।

3. कमल हासन अकेले ऐसे भारतीय एक्टर हैं जो 6 भारतीय भाषाओं मलयालम, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली और हिंदी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

4. कमल हासन की आठ फिल्में विदेशी भाषा की श्रेणी में ऑस्कर के लिए जा चुकी हैं।

5. अपने करियर के अलावा अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी कमल हासन ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं। उन्होंने पहली शादी वाणी गणपति से की थी जो सफल नहीं हुई। इसके बाद वो एक्ट्रेस सारिका के साथ रिश्ते में रहे। कपल की दो बेटियां श्रुति और अक्षरा हासन हैं। दोनों 2004 में अलग हो गए। इसके बाद एक्टर की जिंदगी में गौतमी आई। हालांकि दोनों पिछले साल अलग हो गए हैं।

6. कमल हासन को अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा उन्हें भारत सरकार ने साल 1990 में पद्म श्री और साल 2014 में पद्म भूषण से सम्मानित कर चुकी है।

7. बहुत कम लोगों को पता होगा कि रजनीकांत से पहले कमल हासन शंकर की एंथिरन (रोबोट) के लिए साइन किए गए थे। लेकिन कुछ कारणों की वजह से उन्होंने यह फिल्म छोड़ दी।

http://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.