ताज़ा खबर
 

टोरंटो में दिखाई जाएगी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर डॉक्यूमेंट्री

इस डॉक्यूमेंट्री में पार्टी के जन्म और इसके नेता और संयोजक अरविंद केजरीवाल के उदय के बारे में दिखाया गया है।
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री टोरंटो फिल्म महोत्सव में दिखाई जानी है। इस डॉक्यूमेंट्री में पार्टी के जन्म और इसके नेता और संयोजक अरविंद केजरीवाल के उदय के बारे में दिखाया गया है। यह फिल्म ‘‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’’ नाम से बनी है। टोरंटो में हो रहे इस फेस्टिवल में इस फिल्म के अलावा भारत की दो और डॉक्यूमेंट्री दिखाई जानी हैं। आम आदमी पार्टी पर बनी डॉक्यूमेंट्री से अलग जो दूसरी फिल्में इस महोत्सव का हिस्सा हैं, वो हैं शर्ली अब्राहम और अमित मधेशिया की डॉक्यूमेंट्री ‘‘द सिनेमा ट्रैवलर्स’’ और रिची मेहता की ‘‘इंडिया इन ए डे’’। बता दें कि यह वार्षिक फेस्टिवल 8 से 18 सितंबर के बीच चलेगा।

खुशबू रंका और विनय शुक्ला निर्देशित और ‘‘शिप आॅफ थिसिस’’ के निर्देशक आनंद गांधी निर्मित ‘‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’’ की शूटिंग दो साल में पूरी हुई। आम आदमी पार्टी और उसके नेताओं से करीब होने का दावा करने वाले निर्देशक डायरेक्टर्स का कहना है कि उनकी फिल्म लोकतंत्र को आकार देने वाली अलग-अलग ताकतों का अध्ययन करने की एक कोशिश है।

डायरेक्टर्स ने एक बयान में कहा, ‘‘आज आम आदमी पार्टी चर्चा के केंद्र में है। हम ना तो उनके प्रदर्शनकारियों को हीरो बनाना चाहते हैं ना ही राजनीतिक होने के नाते उनका तिरस्कार करना चाहते हैं।’’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘हमारी फिल्म एक कहानी बताती है, जो लोकतंत्र को लेकर वैश्विक चिंताओं के साथ गूंजती है। हमारी कोशिश लोकतंत्र को आकार देने वाली विभिन्न ताकतों की एक बारीक तस्वीर तैयार करने की थी, जिसमें सबसे बड़े वोटर हैं।’ पहले इस फिल्म का टाइटल ‘प्रोपोजिशन फॉर ऐन रिवॉल्यूशन’ था। इस क्राउड फंडेड फिल्म ने सनडांस फंड, IDFA बार्था ग्रांट और बुसान फंड समेत कई इंटरनैशनल अवॉर्ड्स जीते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.