ताज़ा खबर
 

जानें, पार्ट टाइम में क्या बेचते थे दिलीप कुमार और शोले के गब्बर की क्या थी ‘असली’ पसंद

कभी सोचा है कि खाली होने पर वे क्या काम करते हैं। मने जब वह फिल्में नहीं करते, तो क्या करते हैं। अगर नहीं तो...

फिल्में शूट होने के दौरान कलाकार बड़े व्यस्त रहते हैं। उनका शेड्यूल बेहद टाइट रहता है। टाइम पर उठना और काम पर पहुंचना। लोकेशन पर डटे रहना। स्क्रिप्ट लेकर डायलॉग्स की रिहर्सल करना। इस सब के बारे में आपने सुना और देखा होगा। लेकिन कभी सोचा है कि खाली होने पर वे क्या काम करते हैं। मने जब वह फिल्में नहीं करते, तो क्या करते हैं।

आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं। 1970 से 80 के दशक में एक्टर पार्ट टाइम में मिर्च का अचार बेचते थे। उनकी पहली पसंद बिस्कुट और साबुन जैसी चीजें होती थीं। यहां हम उनकी निजी जिंदगी की बात नहीं कर रहे, बल्कि उनके पेशे से जुड़ी बात का जिक्र कर रहे हैं।

मसलन जवानी के दिनों में दिलीप कुमार साहब मिर्च का अचार बेचते थे। आपमें से बहुत कम ही लोगों ने उन्हें इस मदर इंडिया ब्रांड के अचार वाले विज्ञापन में देखा होगा।

वहीं, शोले का गब्बर भी आपको याद होगा। उसका किरदार निभाने वाले अमजद खान से फिल्म में पूरा रामगढ़ थर्राता था, लेकिन खाली समय में वह बिस्कुट बेचते पाए गए थे। उन्होंने पारले जी का विज्ञापन जो किया था।

यही नहीं, इस फेहरिस्त में बॉलीवुड एक्टर और भाजपा में वरिष्ठ नेता शत्रुघ्न सिन्हा भी शुमार हैं। वह बैगपाइपर के विज्ञापन में एक बार में ही शराब की बोतल खाली करते हुए दिखते हैं।

आगे बढ़ते हैं, तो कुमार ब्रदर्स की जोड़ी भी खाली समय में ऐसे ही सामान बेचती नजर आई। पहले बात किशोर कुमार की। उन्होंने बालों में लगाने वाली क्रीम का विज्ञापन किया था, जो फिल्मफेयर मैग्जीन में छपा था। बड़े भाई अशोक कुमार भी एक ऐड में सूट बेचते नजर आए थे।

जबकि कई नामी एक्ट्रेसे लक्स के विज्ञापनों में हमें देखने को मिलीं। समय बदला, साबुन बदले, लेकिन लक्स और उनमें आने वाली अदाकाराओं का सिलसिला जारी रहा। इसी कड़ी में मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना ने भी साबुन बेचा। जैकी श्राफ भी सिगरेट और चॉकलेट के ऐड में दिखे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.