ताज़ा खबर
 

BAFTA 2017: फिल्म लॉयन के लिए भारतीय मूल के एक्टर देव पटेल ने जीता बेस्ट सपोर्टिंग रोल का खिताब

BAFTA 2017 : भारतीय मूल के ब्रिटिश एक्टर देव पटेल ने रविवार को बाफटा (ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवॉर्ड्स 2017) में फिल्म लॉयन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल का खिताब जीता।
Author नई दिल्ली | February 13, 2017 12:07 pm
कार्यक्रम में पहुंचे पटेल ने कहा- अगर मैं यह कहूं कि अवॉर्ड शानदार नहीं होते हैं तो यह झूठ होगा।

भारतीय मूल के ब्रिटिश एक्टर देव पटेल ने रविवार को बाफटा (ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवॉर्ड्स 2017) में फिल्म लॉयन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल का खिताब जीता। फिल्म एक भारतीय लड़के के बारे में है जिसे बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए सम्मानित किया जाता है। 70वें ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफटा) के अवॉर्ड विजेताओं ने नाम रॉयल एलबर्ट हॉल में घोषित किए गए। देव को उनकी फिल्म स्लमडॉग मिलियनर के लिए जाना जाता है। तब उन्हें अवॉर्ड के लिए आरोन टेलर, जॉनसन, जेफ ब्रिज, हग ग्रांट और महेर्शाला अली के साथ नॉमिनेट किए गया था। उस वक्त एक एक्टर के तौर पर बेस्ट परफॉर्मर का खिताब आरोन टेलर – जॉनसन ने जीता था और देव हार गए थे, लेकिन अब बाफटा अवॉर्ड जीतने के बाद देव के ऑस्कर जीतने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं।

कार्यक्रम में पहुंचे पटेल ने कहा- अगर मैं यह कहूं कि अवॉर्ड शानदार नहीं होते हैं तो यह झूठ होगा। अवॉर्ड किसी का करियर बदल सकते हैं। आपको पहचान मिलती है। आपको वो स्क्रिप्ट्स मिल सकती हैं जो आपको पहले नहीं मिल रही थीं। लेकिन मैंने कभी भी किसी प्रोजेक्ट का चुनाव अवॉर्ड को ध्यान में रख कर नहीं किया। बता दें कि गार्थ डेविस निर्देशित यह फिल्म आस्ट्रेलियन बिजनेसमैन सारू ब्रीरले की आत्मकथा पर आधारित है जिसे महज 5 साल की उम्र में अपनी मां से अलग कर दिया गया था। उसे एक आस्ट्रेलियन जोड़े ने गोद ले लिया और 25 साल बाद वह वापस अपनी मां से जा मिले। यह एक सच्ची कहानी है जिसमें एक बच्चा ट्रेन में सो जाता है और जब वह जागता है तो उसे अहसास होता है कि वह अपनी मां और अपने परिवार से मीलों दूर किसी अनजान जगह पर है, ऐसे लोग जिनकी भाषा भी वह नहीं समझता।

उसे एक आस्ट्रेलियन कपल द्वारा गोद लिए जाने से पहले कई भाषाओं से गुजरना पड़ता है। कई सालों बाद वह अपने असली परिवार को ढूंढ निकालता है। बेस्ट स्क्रीनप्ले कैटेगरी में देव की फिल्म लॉयन अराइवल, हैकसॉ रिज, हिडेन फिगर्स और नॉक्टर्नल एनिमल्स के साथ कंपीट कर रही थी। गौरतलब है कि 2008 के मुंबई हमले पर आधारित फिल्म होटल मुंबई की पहली झलक जारी कर दी गई है। फिल्म में देव पटेल लीड रोल में होंगे और फर्स्ट लुक में भी वही एक इमारत (संभवताः होटल) के दरवाजे से झांकते नजर आ रहे हैं। इस सीन में देव काफी डरे-सहमे से नजर आ रहे हैं। शायद वह किसी से छिपने या बचने की कोशिश कर रहे हैं। फिल्म में देव एक सिख लड़के का किरदार निभाएंगे और अच्छी खबर यह भी है कि देव की पिछली फिल्म को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है। फिल्म उन लोगों की कहानी बताती है जिन्होंने इस हमले का सामना किया।

मनोरंजन जगत से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.