December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

अब बेरोक टोक दिखाए जा सकेंगे बोल्ड और लव मेकिंग सीन, नहीं चलेगी सेंसर बोर्ड की कैंची

अब बोल्ड फिल्मों को इस तरह की परेशानी से छुटकारा मिलने वाला है। जी हां ये खबर बिल्कुल सही है। दरअसल सेंसर बोर्ड ने श्याम बेनेगल की कमिटि के दिए गए सुझावों पर अमल करने का फैसला कर लिया है।

अकसर आप फिल्में अपने बोल्ड कंटेंट और हॉट सीन्स की वजह से सुर्खियों में आती रहती हैं। इसकी एक वजह फिल्म और सेंसर बोर्ड के बीच चल रही खींच तान होती है। सेंसर बोर्ड की आपत्तियों की वजह से इस तरह के सीन्स इतनी सुर्खियां बटोर लेते थे कि फिल्म के लिए पब्लिसिटी का काम हो जाता था। कई बार इस तरह के सीन्स कहानी का अहम हिस्सा होते थे। लेकिन सेंसर बोर्ड के आदेश पर फिल्म में कांट छांट करनी पड़ती थी। लेकिन अब बोल्ड फिल्मों को इस तरह की परेशानी से छुटकारा मिलने वाला है। जी हां ये खबर बिल्कुल सही है। दरअसल सेंसर बोर्ड ने श्याम बेनेगल की कमिटि के दिए गए सुझावों पर अमल करने का फैसला कर लिया है। सेंसर बोर्ड की इस रवैये से बोल्ड सीन्स वाली फिल्मों के लिए राहत की सांस लेने का मौका आ गया है। एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक सेंसर बोर्ड इस बात के लिए राजी हो गया है कि एडल्ट सीन्स वाली फिल्मों में कांट छांट करने की जगह उन्हें किसी दूसरी नई कैटेगरी में रख लिया जाए।

अगर सेंसर बोर्ड इस सुझाव पर गंभीरता से विचार कर इस पर अमल करता है तो इससे फिल्म मेकर्स की कई मुसीबतें आसान हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि किसिंग सीन, लव मेकिंग सीन, गाली गलौच वीले सीन वाली फिल्मों को A एडल्ट कैटेगरी में रखा जाता है। आज कल बन रही लगभग हर फिल्म में इस तरह का कंटेंट दिखाया जाता है इसलिए फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर फिल्म के लिए UA सर्टिफिकेट की मांग को लेकर सेंसर बोर्ड से भिड़ जाते हैं। इस वजह से सेंसर बोर्ड ने एक अलग कैटेगरी बनाने का फैसला किया है।

वीडियो: ‘रॉक ऑन-2’ के ट्रेलर लॉन्च में शामिल हुए फरहान अख्तर, श्रद्धा कपूर, प्राची देसाई

इन कैटेगरी को जल्द ही सेंसर बोर्ड सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पास भेजेगा। अगर मंत्रायलय इस पर राजी होता है तभी मौजूदा सिनेमैटोग्राफी एक्ट में बदवाल हो सकेगा। बता दें कि हाल ही में करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल से लवमेकिंग सीन्स हटवाए गए थे। अनुराग कश्यप प्रोडक्शन की फिल्म उड़ता पंजाब को लेकर भी काफी विवाद हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 10, 2016 10:19 am

सबरंग