ताज़ा खबर
 

जिनसे प्रेरित होकर बनी फिल्‍म बॉर्डर, नहीं रहे 1971 भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के वह हीरो सूबेदार रतन सिंह

रतन सिंह ने पंजाब के टिब्बा में आखिरी सांसे लीं। रतन सिंह का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में किया गया।
सूबेदार रतन सिंह का किरदार पर्दे पर पुनीत इस्सर ने निभाया था।

साल 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में जी जान लगाने वाले सूबेदार रतन सिंह का बुधवार को निधन हो गया। रतन सिंह ने पंजाब के टिब्बा में आखिरी सांसे लीं। रतन सिंह का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में किया गया। उनके निधन पर धार्मिक, समाजिक और राजनीति से जुड़े कई लोगों ने शोक व्यक्त किया है।

बता दें कि बॉलीवुड फिल्म बॉर्डर सूबेदार रतन सिंह और दूसरे सैनिकों की बहादुरी की कहानी पर ही बनी थी। इस फिल्म में सूबेदार रतन सिंह का किरदार रतन सिंह ने निभाया था। 1971 के युद्ध में जब सूबेदार रतन सिंह राजस्थान में लोंगोंवाल पोस्ट पर तैनात थे तब भारत के केवल 80 सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना के 45 टैंकों और बटालियन के 2 हजार से ज्यादा सैनिकों को धूट चटाई थी।

इनमें सूबेदार रतन सिंह भी शामिल थे। ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह की अगुवाई में इन सैनिकों ने पाक सेना का बहादुरी से मुकाबला किया था जिसकी चर्चा आज तक होती है। इसी बहादुरी को देख तत्कालीन राष्ट्रपति वी. वी गिरी ने सूबेदार रतन सिंह को वीर चक्र से सम्मानित किया था।

बॉर्डर फिल्म 1997 में आई थी। इस फिल्म को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म 90 के दशक में कमाई के मामले में नौवे नंबर पर थी। इस फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनी शेट्टी, पुनीत इस्सर, अक्षय खन्ना, तबु, पूजा भट्ट, राखी जैसे कई बड़े नाम थे। फिल्म का म्यूजिक अनु मलिक ने कंपोज किया था। वहीं गाने जावेद अख्तर ने लिखे थे। फिल्म के सभी गाने हिट रहे थे। आज भी ये गाने फिल्म की सारी यादें ताजा कर देते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.