ताज़ा खबर
 

भारतीय संगीत के एक ‘भारत रत्न’ ने आज संगीत के ही दूसरे ‘भारत रत्न’ को याद किया

कर्नाटक संगीत की पुरोधा भारतरत्न एम. एस. सुब्बुलक्ष्मी की आज 99वीं जयंती पर भारत की स्वरकोकिला और 'भारत रत्न' लता मंगेशकर ने उन्हें याद किया।
Author मुंबई | September 16, 2015 17:44 pm

कर्नाटक संगीत की पुरोधा भारतरत्न एम. एस. सुब्बुलक्ष्मी की आज 99वीं जयंती पर भारत की स्वरकोकिला और ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर ने उन्हें याद किया।

लता ने ट्वीट कर ‘मीरा’ फिल्म का एक लिंक साझा किया। 1947 की इस फिल्म में सुब्बुलक्ष्मी ने अभिनय भी किया था। लता ने इस फिल्म के ‘गिरधर गोपाला बाला’ गाने का लिंक साझा किया है।

लता ने ट्वीट किया, नमस्कार, आज महान गायिका भारतरत्न एम. एस. सुब्बुलक्ष्मी जी की जयंती है। उनकी सुरीली याद में (यह वीडियो)। सुब्बुलक्ष्मी का जन्म आज ही के दिन 1916 में मदुरै में हुआ था। कर्नाटक संगीत में अतुलनीय योगदान देने वाली सुब्बुलक्ष्मी ने कई फिल्मों में अभिनय भी किया।

वर्ष 1998 में उन्हें भारतरत्न से सम्मानित किया गया। वह पहली भारतीय संगीतज्ञ थीं जिन्हें रमन मैग्सायसाय पुरस्कार से नवाजा गया। सुब्बुलक्ष्मी का 11 दिसंबर 2004 को निधन हो गया था। दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित लता ने 36 भाषाओं में गीत गाए हैं और वर्ष 2001 में उन्हें भी भारतरत्न से सम्मानित किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग