ताज़ा खबर
 

सोनू निगम अज़ान विवाद: जानिए पूरे मसले पर सोनू के ‘गुरु’ उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान की राय

सोनू निगम ने 17 अप्रैल को अपने ट्वीट्स में धार्मिक स्‍थलों पर लाउडस्‍पीकर के प्रयोग को 'गुंडागर्दी' करार दिया था।
सोनू निगम ने उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान साहब से संगीत की तालीम ली है।

अज़ान में लाउडस्‍पीकर के इस्‍तेमाल पर सवाल उठाकर विवादों के घेरे में आए बॉलीवुड गायक सोनू निगम को उनके ‘गुरु’ का साथ मिला है। सोनू को मौसिकी की तालीम देने वाले उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान ने ट्वीट कर कहा है कि ‘वो (सोनू) सबका सम्‍मान करता है।’ खान ने ट्विटर पर लिखा, ”मीडिया लगातार मुझसे संपर्क करके सोनू निगम ट्वीट के बारे में मेरी राय जानना चाह रहा है। वह मेरा स्‍टूडेंट है और मेरे बेटे की तरह है। मैं उसे जानता हूं, वह किसी को चोट नहीं पहुंचाएगा। वह सबका सम्‍मान करता है। उसकी बातों का गलत मतलब न निकाला आए और धर्म को बीच में न लाया जाए। वह मंदिर और गुरुद्वारे जैसी धार्मिक जगहों पर लाउडस्‍पीकर के इस्‍तेमाल पर भी सवाल उठाता है जो कि शब्‍दों की सीमा के चलते एक ट्वीट में पोस्‍ट नहीं किया जा सकता, जैसे मैं कई ट्वीट्स में पोस्‍ट कर रहा हूं। और यदि सबको लगता है कि उसने धार्मिक भावनाओं को आहत किया है तो उन्‍हें सफाई के बाद माफ कर देना चाहिए। शांति बनाए रखें और सबसे ऊपर इंसानियत रहने दें।”

सोनू निगम ने 17 अप्रैल को अपने ट्वीट्स में धार्मिक स्‍थलों पर लाउडस्‍पीकर के प्रयोग को ‘गुंडागर्दी’ करार दिया था। उन्‍होंने ट्वीट्स में कहा, ”ईश्‍वर सबका भला करे। मैं मुस्लिम नहीं हूं और मुझे सुबह अज़ान के चलते उठना पड़ता है। भारत में यह जबरन धार्मिकता कब खत्‍म होगी? जब मोहम्‍मद ने इस्‍लाम बनाया तब बिजली नहीं थी। एडिसन के बाद भी मुझे यह शोर क्‍यों सुनना पड़ता है? मैं किसी मंदिर या गुरुद्वारे द्वारा उन लोगों को जगाने के लिए बिजली के उपयोग को जायज नहीं मानता जो धर्म पर नहीं चलते। फिर क्‍यों? ईमानदारी? सच्‍चाई? गुंडागर्दी है बस।”

सोनू के इन ट्वीट्स पर विवाद हो गया। मुस्लिम समुदाय के कई नेताओं के सोनू के बयान की निंदा की। पश्चिम बंगाल के एक मौलवी सैयद शा अतेफ अली अल कादरी ने सोनू के खिलाफ बयान भी जारी कर दिया। उन्‍होंने कहा कि ‘अगर कोई सोनू निगम का सिर मूंड दे और उसके गले में फटे-पुराने जूतों की माला पहनाए, उसे देशभर में घुमाए तो वह उसे 10 लाख रुपए देंगे।’ जिसके बाद सोनू ने बुधवार (19 अप्रैल) को दोपहर दो बजे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस बुलाई और उसके बाद अपना सिर मुंडवा दिया।

संबंधित वीडियो: 

अजान विवाद: सोनू निगम ने मुंडवाया सिर, फतवा जारी करने वाले मौलवी से मांगे 10 लाख रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.