ताज़ा खबर
 

पहली बार अनवर अली बन कर फ‍िल्‍मी पर्दे पर आए थे अम‍िताभ बच्‍चन, देख‍िए वीड‍ियो

1969 में आई अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी भारत के अलग-अलग जगहों से आए हुए सात हिंदुस्तानियों की कहानी है जो गोवा को पुर्तगाल से आजाद करने के लिए लड़ाई लड़ते हैं।
Author नई दिल्ली | July 7, 2017 19:31 pm
फिल्म में अमिताभ बच्चन ने बिहार से आए एक शायर अनवर अली अनवर की भूमिका निभाई है।

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन पर लिखी एक किताब अमिताभः द मेकिंग ऑफ ए सुपरस्टार’ में अमिताभ का पहली फिल्म मिलने को लेकर एक किस्सा लिखा है। मशहूर लेखिका सुष्मिता दास गुप्ता ने अपनी इस किताब में लिखा है कि मुंबई आने से पहले अमिताभ ने उस दौर के मशहूर बॉलीवुड लेखक और निर्देशक ख्वाजा अहमद अब्बास को एक पत्र लिखा था। उनकी स्वीकृति मिलने के बाद ही अमिताभ ने कोलकाता से मुंबई का रुख किया था और इस तरह से अमिताभ का बॉलीवुड में पदार्पण हुआ। सात हिंदुस्तानी में अमिताभ बच्चन ने उत्पल दत्त, ए.के.हंगल और अनवर अली जैसे कलाकारों के साथ काम किया था।

1969 में आई अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ भारत के अलग-अलग जगहों से आए हुए सात हिंदुस्तानियों की कहानी है जो गोवा को पुर्तगाल से आजाद करने के लिए लड़ाई लड़ते हैं। फिल्म में अमिताभ बच्चन ने बिहार से आए एक शायर अनवर अली अनवर की भूमिका निभाई है। फिल्म में अमिताभ दुश्मन देश में युद्धबंदी के तौर पर गिरफ्तार कर लिए जाते हैं। ‘सात हिंदुस्तानी’ यूं तो फ्लॉप फिल्म थी लेकिन बतौर अमिताभ की पहली फिल्म इसकी अपनी महत्ता है। अमिताभ को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था। फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ को राष्ट्रीय एकता पर आधारित सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए 1970 में नरगिस दत्त पुरस्कार प्रदान किया गया।

कुछ पुरानी यादें 🌷Mehmood BHAI के साथ😄

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

इसके अलावा फिल्म के एकमात्र गीत के गीतकार कैफी आजमी को राष्ट्रीय एकता पर आाधारित सर्वश्रेष्ठ गीत रचने के लिए 1970 में ही राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी दिया गया। इस फिल्म के बाद अमिताभ में राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘आनंद’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बाद के दौर में अमिताभ बॉलीवुड में एंग्री यंग मैन की भूमिका में काफी मशहूर हुए। इस दौरान उन्होंने ‘दीवार’, ‘कुली’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘शक्ति’, ‘बावर्ची’, ‘बॉम्बे टू गोवा’, ‘शोले’ जैसी अनेक सुपरहिट फिल्मों में काम किया। अमिताभ आज भी अभिनय की दुनिया में उसी सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं। ‘हम’, ‘सूर्यवंशम’, ‘मोहब्बतें’, ‘सरकार’, ‘सरकार राज’, ‘बागबान’, ‘बाबुल’, ‘शमिताभ’ आदि फिल्मों में उनकी भूमिका काफी सराही गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.