May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

रेलवे ट्रैक को गंदा करने वालों पर हो कार्यवाही: अमिताभ बच्चन

लोगों की सोच पर टिप्पणी करते हुए बिग बी ने कहा कि दरअसल, ट्रेन से गंदगी रेलवे ट्रैक पर आकर गिरती है। इसी वजह से गांव और छोटे शहरों में रहने वाले लोगों को लगता है कि अगर वो भी ट्रैक पर जाकर शौच करें तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर 2000 रुपए के नोट की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “2000 का नया नोट पिंक कलर का है… द पिंक इफैक्ट.!!”

स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबैसडर अमिताभ पूरे देश में स्वच्छता से संबंधित जागरुकता फैला रहे हैं। महानायक ने हाल ही में अधिकारियों का ध्यान रेलवे ट्रैक पर होने वाली गंदगी की ओर खींचा है। उन्होंने रेलमंत्री सुरेश प्रभु से अपील की है कि वो रेलवे ट्रैक पर होने वाले शौच से निपटने के लिए एक व्यवस्था बनाए। जुहू बीच पर अपने सफाई अभियान के दौरान 73 साल के एक्टर ने कहा कि रेलवे ट्रैक खुले में शौच करने का स्थान नहीं हैं। मैंने गांव और छोटे शहरों में देखा है कि लोग बोतल लेकर रेलवे ट्रैक पर जाते हैं और वहां शौच करके लौट आते हैं। मुझे समझ नहीं आता कि लोगों में ये सोच कहां से आती है। आखिर वो वहां क्यों जाते हैं लेकिन इस सोच को रोकना होगा। इस तरह आप न केवल उस जगह को गंदा कर रहे हैं बल्कि कई बीमारियों को भी न्यौता दे रहे हैं।

“जस्टिस काटजू सही हैं, मेरा दिमाग खाली है”: अमिताभ बच्चन

लोगों की सोच पर टिप्पणी करते हुए बिग बी ने कहा कि दरअसल, ट्रेन से गंदगी रेलवे ट्रैक पर आकर गिरती है। इसी वजह से गांव और छोटे शहरों में रहने वाले लोगों को लगता है कि अगर वो भी ट्रैक पर जाकर शौच करें तो इसमें कोई बुराई नहीं है। मुझे नहीं लगता कि यह सही नहीं है। हमें इस मामले पर रेलमंत्री से पूछना चाहिए कि इस हरकत के बदले क्या हम उन लोगों पर कोई कार्यवाही कर सकते हैं। उनकी इस जिज्ञासा को दूर करते हुए प्रभु ने बताया कि रेल विभाग ने इस समस्या से निपटने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

Read Also: अमिताभ बच्चन ने आखिर क्यों कहा आमिर मुझसे बेहतर हैं

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा- हम सभी ट्रेनों में बायो-टॉयलेट बनाने कि तैयारियां कर रहे हैं जिससे कि गंदगी ट्रैक पर आकर न गिरे। विमानों में इस्तेमाल होने वाले वैक्यूम टॉयलेट को हम ट्रेनों में लगाने में असफल रहे हैं क्योंकि यह तकनीक रेल में फिट नहीं हो रही है। मैंने दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों के नगर निगमों से प्रार्थना की है कि वो रेलवे ट्रैक के आस-पास बनी झुग्गियों के सामने मोबाईल टॉयलेट बनवाएं।

Read Also: सुरेश प्रभु ने किया ऐलान- जल्द मिलेगी ‘माउंटेन मैन’ दशरथ राम मांझी के गांव को रेलवे लाइन

पिंक के एक्टर ने लोगों से स्वच्छता अभियान में शामिल होने की गुजारिश की है। साथ ही उनसे अपने घर के पास के 10 गज की सफाई की जिम्मेदारी लेने को कहा है। अगर हर व्यक्ति इसे अपनाएगा तो देश खुद-ब-खुद गंदगी मुक्त बन जाएगा। अगर अमिताभ के प्रोफेशनल साइड की बात करें तो वो आमिर के साथ यशराज बैनर की ठग में नजर आएंगे। इसके अलावा उनकी झोली में आंखें-2 भी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 3, 2016 3:37 pm

  1. No Comments.

सबरंग