December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

अमिताभ बच्चन को पसंद नहीं ‘मर्दानी’, कहा…

पश्चिम बंगाल की लड़कियों को दी जा रही शिक्षा की तारीफ कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए मर्दानी शब्द के इस्तेमाल पर अपने विचार रखे।

महानायक अमिताभ बच्चन को मर्दानी शब्द पसंद नहीं है। उनका यह बयान बॉलीवुड फिल्म मर्दानी या उसकी एक्ट्रेस पर कोई कमेंट नहीं है। बल्कि उन्हें महिलाओं के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए यह शब्द ठीक नहीं लगता। यह बात अमिताभ बच्चन ने पश्चिम बंगाल के एक समारोह के दौरान कही। इस कार्यक्रम में वह पश्चिम बंगाल की लड़कियों को दी जा रही शिक्षा की तारीफ कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए मर्दानी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि यह शब्द मर्दों की कैटेगरी से लिया गया है। इसलिए लड़कियों के लिए इसका इस्तेमाल होना ठीक नहीं लगता।

उन्होंना कहा, ‘मर्दानी शब्द मर्द शब्द से लिया गया है। यह शब्द पुरुष के साहस और बल को व्यक्त करता है। हम महिलाओं के साहस के लिए एक स्वतंत्र शब्द क्यों नहीं गढ़ सकते? मुझे लगता है कि इस पर बहस कराने की जरूरत है।’ अमिताभ अकसर ही महिलाओं से जुड़े मुद्दों में काफी एक्टिव रहे हैं। हाल ही में वह बॉलीवुड फिल्म पिंक में नजर आए थे। यह इस फिल्म में अमिताभ के साथ तापसी पन्नू लीड रोल में थीं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन एक रिटायर वकील के रूप में है जो कुछ लड़कियों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ कोर्ट में दुबारा खडा हो जाता है।फिल्म के दौरान उन्होंने आराध्या और नव्या के लिए ओपन लेटर लिखा था। इस लेटर में जिंदगी की परेशानियों से लड़ने के टिप्स लिखे थे। यह लेटर उन्होंने एक इंस्पिरेशन के तौर पर लिखा था।

वीडियो-मूवी रिव्यू: ‘रॉक ऑन’ जैसा जादू नहीं चला पाई ‘रॉक ऑन 2’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 1:11 pm

सबरंग