ताज़ा खबर
 

Rustom: ये है नानावटी केस पर बनी अक्षय कुमार की फिल्म की असली कहानी

जब से फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ तब से खबरें हैं कि यह फिल्म पूरी तरह नानावटी केस पर आधारित है।नानावटी केस इतना दिलचस्प रहा कि कई फिल्में बनीं।
रुस्तम का एक लुक

जल्द ही अक्षय कुमार स्टारर रुस्तम पर्दे पर आने वाली है। जब से फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ तब से खबरें हैं कि यह फिल्म पूरी तरह नानावटी केस पर आधारित है। नानावटी केस इतना दिलचस्प रहा कि इस पर कई फिल्में बनीं। इस केस पर किताबें भी लिखी गईं। जी हां रुस्तम पहली फिल्म नहीं है जो इस केस पर बन रही है। इससे पहले 1963 में आई ‘ये रास्ते हैं प्यार के’ और ‘अचानक’ इसी प्लॉट पर बन चुकी हैं।

अब जल्द रिलीज होने वाली रुस्तम भी इसी प्लॉट के साथ पर्दे पर आ रही है। ऐसे में अगर आप इस केस के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं वो असल घटना जिसके बाद पूरा मामला चर्चा में आया। ये घटना 1959 की है जब देश की खातिर महीनों समंदर पर ड्यूटी पर तैनात रहने वाले कमांडर कवस मानेकशॉ नानावटी छुट्टी पर घर लौटता है। घर पर उसके तीन बच्चे और बीवी सेल्विया रहती थी। जब घर लौटकर नानावटी सेल्विया से मिलता है तो उसके अंदाज में कुछ बदलाव महसूस करता है। उन्हें पता चलता है कि उनकी पत्नी सेल्विया को बॉम्बे के अय्याश बिजनेसमैन प्रेम आहुजा से प्यार हो गया है। नानावटी बिना कुछ कहे अपने परिवार के साथ बाहर निकलता है। अपने बच्चों और सेल्विया को रास्ते में एक सिनेमा हॉल में छोड़ देते हैं। उन्हें कहते हैं कि तुम फिल्म देखो मैं आता हूं। यह कहकर निकले नानावटी सीधे नेवल हेडक्वार्टर पहुंचता है। वहां से एक सर्विस रिवॉल्वर इश्यू करवाकर नानालटी प्रेम आहुजा के अपार्टमेंट मालाबार हिल्स के पास जीवन ज्योति बिल्डिंग पहुंचता है।

 

नानावटी प्रेम आहूजा के बेडरूम में जाते हैं। कुछ देर बाद बाहर काम कर रहे नौकर को तीन गोलियों और कांच टूटने की आवाज आती है। अंदर आने पर देखते हैं कि टॉवल और खून से सना प्रेम आहूजा फर्श पर पड़ा हुआ था। ये करने के बाद नानावटी कहीं भागता नहीं बल्कि घर के सिक्योरिटी गार्ड से कहता है कि मैं पुलिस के पास सरेंडर करने जा रहा हूं। इसके बाद केस का ट्रायल शुरू होता है। जहां एक तरफ नानावटी ने खुद कहा कि उन्होंने आहुजा को मारा। सैकड़ों लोग उनकी रिहाई की मांग कर रहे थे। अब 12 अगस्त को देखने को मिलेगा कि इस कहानी को और इस केस के दिलचस्प ट्रायल को फिल्म मेकर्स ने किस तरह पर्दे पर दिखाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग