December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

पुराने मि. परफेक्‍शनिस्‍ट! एक अक्षर का उच्‍चारण गलत हो जाने पर गुलजार ने अमेरिका से बुलवा कर हीरो से दोबारा करवाई थी डबिंग

देवेन वर्मा को गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म अंगूर के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला था।

अंगूर फिल्म के एक दृश्य में संजीव कुमार (बाएं) और देवेन वर्मा।

आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है। लेकिन हिंदी फिल्म जगत में उनसे पहले कई ऐसे अभिनेता और निर्देशक हो चुके हैं जो फिल्म निर्माण के दौरान मामूली से मामूली चीजों का ध्यान रखते थे और जब तक वो संतुष्ट नहीं हो जाते थे तब तक उसे ओके नहीं करते थे। इसके लिए उन्हें भले ही बड़े से बड़ा नुकसान उठाना पड़ा जाए। चाहें वो दिलीप कुमार हों जिन्होंने तांगा चलाने का दृश्य करने के लिए सचमुच तांगा चलाकर देखा हो, या वो के आसिफ हो जिन्होंने मुगले-अाजम में बड़े गुलाम अली खां को एक गाने के लिए 25 हजार रुपये दिया। ध्यान रहे उस जमाने के बड़े फिल्मी गायक भी 500 रुपये में एक गीत गाते थे।

लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे मिस्टर परफेक्शनिस्ट का किस्सा सुनाएंगे जिन्हें इस तबीयत के बारे में जानते हैं तो बहुत लेकिन उसकी चर्चा नहीं होती। इसकी एक वजह ये है कि उनके व्यक्तित्व का एक पहलू उनकी शख्सियत के दूसरे पहलू पर हावी रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं लेखक, गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलजार की।

किस्सा उस समय का है जब गुलजार ‘अंगूर’ फिल्म बना रहे थे। फिल्म के लेखक और निर्देशक दोनों गुलजार ही थे। फिल्म शेक्सपीयर के हास्य नाटक कॉमेडी ऑफ एरर्स पर आधारित थी। फिल्म में मुख्य भूमिका में मौसमी चटर्जी, संजीव कुमार और देवेन वर्मा थे। देवेन वर्मा ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि जब अंगूर फिल्म की पूरी शूटिंग और डबिंग हो गई तो वो किसी काम से अमेरिका चले गए।

लेकिन जब फिल्म के निर्देशक गुलजार ने डबिंग के बाद फिल्म देखी तो उन्हें एक दृश्य में देवेन के उच्चारण पसंद नहीं आया। देवेन के अनुसार उन्होंने दृश्य में “श” दो तरह से बोल दिया था। गुलजार ने तुरंत देवेन को अमेरिका से आकर उस दृश्य के लिए दोबारा डबिंग कराने को कहा। फिल्म को रिलीज किया जाना था इसलिए उन्हें तत्काल अमेरिका से वापस आना पड़ा।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़े थे। देवेन वर्मा को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था।

वीडियोः कॉमेडी नाइट्स से बीच में ही चले गए जॉन अब्राहम-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 12:01 pm

सबरंग