ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश के विकास के लिए प्रदेश में भी भाजपा की सरकार हो: सुरेश प्रभु

पत्रकारों ने सुरेश प्रभु से हाल ही में कानपुर में हुये दो ट्रेन हादसों के बारे में पूछना चाहा तो रेल मंत्री बिना कुछ कहे चले गये।
Author कानपुर | January 11, 2017 19:13 pm
रेल मंत्री सुरेश प्रभु। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की पूर्व की सरकारों द्वारा प्रदेश का संपूर्ण विकास न करने का आरोप लगाते हुए केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि अब प्रदेश की जनता को भी परिवर्तन लाना चाहिये और आगामी विधानसभा चुनाव में लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाये, ताकि केंद्र की भाजपा सरकार प्रदेश की भाजपा सरकार के साथ मिलकर प्रदेश की जनता का संपूर्ण विकास करें। प्रभु ने कहा कि रेलवे ने पिछले तीन साल में तीन गुना निवेश हुआ है और भविष्य में इसके अच्छे परिणाम आयेंगे। उत्तर प्रदेश को कई नयी ट्रेनें तो दी ही साथ ही प्रदेश में रेल सुविधायें बढ़े, इसके लिये भी बजट बढ़ाया। रेल मंत्री से जब पत्रकारों ने पिछले दो महीनों में कानपुर के आसपास दो ट्रेन हादसों के बारे मे पूछा तो प्रभु बिना सवाल का जवाब दिये आगे बढ़ गये। भारतीय जनता पार्टी द्वारा बुधवार (11 जनवरी) को कानपुर में प्रबुद्ध सम्मलेन (इन्टलएक्चुएल फोरम) का आयोजन किया गया जिसमें शहर के डॉक्टर, वकील, शिक्षक, व्यापारी और छात्र शामिल हुये।

इस कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि प्रभु ने कहा कि देश को दिशा देने का काम उत्तर प्रदेश ने किया। देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देने का काम भी उत्तर प्रदेश ने किया। इस बार भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा सांसद भी उत्तर प्रदेश ने दिये लेकिन इसके बावजूद प्रदेश का जिस तरह विकास होना चाहिये। वह नहीं हुआ और यहां की जनता को वह सुविधायें नहीं मिली जिसकी वह हकदार है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाये। फिर देखे कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें मिलकर किस तरह से देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य की जनता की सुख सुविधाओं का भला करती है। भाजपा की जब लखनऊ में सरकार बनेंगी तो उस सरकार में डॉक्टरों, शिक्षकों, वकीलों, व्यापारियों, बुद्धिजीवी वर्ग तथा छात्रों सभी से सलाह मशविरा कर ऐसी सरकार बनेगी जिससे पूरे प्रदेश का विकास हो और प्रदेश की जनता को उसका लाभ मिलें।

प्रभु ने कहा कि भारतीय रेल प्रत्येक वर्ष करीब 600 करोड़ यात्री यात्रा करते हैं। हमारी सरकार ने पिछले तीन सालो में करीब तीन गुना निवेश किया है। रेल की पटरियों से लेकर डिब्बो तथा यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं सबमें बढ़ोत्तरी की गयी। केंद्र सरकार ने रेल की सुविधायें तो बढ़ाई लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों की तरह आम आदमी पर किराया बढ़ाकर उस पर कोई बोझ नहीं डाला। रेलवे आने वाले सालों में और अधिक सुविधायें यात्रियों को मिले, इसके लिये प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में रेल सुविधाओं के लिये बजट तो बढ़ाया ही गया। साथ ही साथ हमने उत्तर प्रदेश से महामना ट्रेन और हमसफर ट्रेन भी चलाई। भविष्य में हम उत्तर प्रदेश में और अधिक रेल सुविधायें बढ़ायेंगे लेकिन उसकी घोषणा हम अभी नहीं करेंगे। नोटबंदी पर बोलते हुये उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन के खिलाफ बड़ी लड़ाई छेड़ी है और आने वाले दिनों में देश को इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और आम लोगों के अच्छे दिन आयेंगे। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के पास ज्ञान है, शिक्षा है, चाहे वह शिक्षक हो या डाक्टर या वकील या बुद्धिजीवी वर्ग उसे इस कालेधन के कारण सम्मान नहीं मिलता था। लेकिन अब जब कालेधन का देश से खात्मा होगा तो लोगों का ज्ञानी लोगों के प्रति सम्मान बढ़ेगा और तब धन का नहीं बल्कि शिक्षा और ज्ञान का सम्मान होगा और यही अच्छे दिन की शुरुआत होगी।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी देश में लाखों लोग ऐसे थे जिनके पास अपने बैंक खाते नहीं थे, अब कम से कम बहुत से दूरदराज के लोगों के पास भी अपने बैंक खाते हैं और यह सब प्रधानमंत्री मोदी की वजह से हुआ है। ऐसा इसलिये संभव हुआ क्योंकि हमारा नेतृत्व इमानदार हाथों में है। प्रभु ने कहा कि हमारी सरकार इस बात के लिये भी प्रयासरत है कि समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं को उनकी बराबरी का हक मिले इसके लिये सरकार अनेक प्रयास कर रही है। लेकिन यहां हम फिर कहेंगे कि केंद्र सरकार तो समाज के हर तबके को समान सुविधायें मिले इसके लिये प्रयासरत है लेकिन उत्तर प्रदेश की महिलाओं को यह बराबरी का हक तभी मिल सकेगा जब उत्तर प्रदेश में भी भाजपा की सरकार होगी। कार्यक्रम के बाद में पत्रकारों ने उनसे हाल ही में कानपुर में हुये दो ट्रेन हादसों के बारे में पूछना चाहा तो रेल मंत्री बिना कुछ कहे चले गये।

वीडियो : कानपुर रेल हादसा: 142 की मौत की पुष्टि, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग