ताज़ा खबर
 
Election Results 2017

उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड में फतेह के बाद अब गुजरात और हिमाचल प्रदेश जीतने की तैयारी में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह चाहते हैं कि गुजरात में बीजेपी का शासन कायम रहे और कांग्रेस को हराकर हिमाचल प्रदेश भी बीजेपी शासित राज्य बन जाए।

उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में एेतिहासिक जीत के बाद बीजेपी की नजर अब गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले चुनावों पर है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह चाहते हैं कि गुजरात में बीजेपी का शासन कायम रहे और कांग्रेस को हराकर हिमाचल प्रदेश भी बीजेपी शासित राज्य बन जाए। इन दोनों राज्यों में इसी साल नवंबर और दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। गुजरात में 19 सालों से बीजेपी का शासन रहा है, जिसमें नरेंद्र मोदी 12 साल मुख्यमंत्री रहे थे। पिछले साल गुजरात के पंचायती चुनावों में बीजेपी को ग्रामीण इलाकों में हार नसीब हुई थी। 2010 में 31 जिला पंचायतों में से 30 में भाजपा का वोट प्रतिशत 50% से ज्यादा था। 2015 में उसने 6 जिला पंचायतों में में जीत हासिल की थी, जिससे उसका वोट प्रतिशत 7 प्रतिशत गिर गया था। वहीं कांग्रेस ने 24 जिला पंचायतों में जीत हासिल की थी। वहीं तालुका पंचायतों में भी बीजेपी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही थी। साल 2010 में उसे 150 सीटें (48.51 प्रतिशत वोट शेयर) मिली थीं, लेकिन 2015 में यह महज 67 रह गईं।

लेकिन बीजेपी आलाकमान जल्द ही इस स्थिति को भांप गई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अगस्त में तत्कालीन मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को हटा दिया। इसको लेकर उनके और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बीच रस्साकशी भी हुई थी। बता दें कि दोनों ही नेता पीएम मोदी के करीबी माने जाते हैं। इसके बाद शाह ने अपने खास विजय रुपानी को मुख्यमंत्री बना दिया और पार्टी और सरकार पर अपनी पकड़ दोबारा कायम कर ली। गुजरात में हमेशा ही कांग्रेस और बीजेपी का मुकाबला रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में है, जिससे मुकाबला त्रिशंकु हो गया है।

इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी चुनावी फायदा उठाने की तैयारी में हैं। 23 साल के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि हार्दिक पटेल ने ही अपने समुदाय को आरक्षण दिलाने के लिए बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद माना जा रहा था कि बीजेपी ने पाटीदार समुदाय पर अपनी पकड़ खो दी है। यह वर्ग बीजेपी का एक बड़ा समर्थक रहा है।

वहीं मोदी और शाह इस साल गुजरात को गंवाने की गलती नहीं करना चाहेंगे। इसी गुजरात मॉडल का बखान प्रधानमंत्री मोदी 2002 से 2013 तक करते रहे हैं, जिसके कारण उन्हें 2014 लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत से जीत हासिल हुई थी। गुजरात से काफी छोटे हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने पांच साल पहले बीजेपी को हराकर सत्ता पर कब्जा किया था। हिमाचल उन 7 राज्यों में से एक है जिसमें कांग्रेस की सरकार है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा- "यह ऐतिहासिक फैसला देश की राजनीति को एक नई दिशा में ले जाएगा", देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 11, 2017 8:29 pm

  1. No Comments.
सबरंग