April 27, 2017

ताज़ा खबर

 

Pune Municipal Elections 2017: जानिए चुनाव की तारीख और बाकी महत्वपूर्ण जानकारी

Pune Municipal Elections 2017: महाराष्ट्र निकाय चुनाव आगामी 16 फरवरी से शुरू हो जाएंगे। इसी दौरान पुणे में भी निकाय चुनाव होंगे।

पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन PMC (Express Photo)

महाराष्ट्र निकाय चुनाव आगामी 16 फरवरी से शुरू हो जाएंगे। इसी दौरान पुणे में भी निकाय चुनाव होने हैं। पुणे में महानगर पालिका के लिए 21 फरवरी यानी दूसरे चरण में वोटिंग होगी। वोटिंग पुणे के लगभग 41 वार्ड्स के लिए होगी। पीएमसी देश की सबसे पुरानी नगर पालिकाओं में से एक है। इसकी स्थापना 1950 में हुई थी। वहीं बीएमसी के अंतरगत आने वाली आबादी लगभग 31 लाख से ज्यादा की है।

वार्ड- पुणे में लगभग 41 वार्ड्स हैं और इनके कुल सदस्यों की संख्या लगभग 162 है। वहीं 41 वार्ड्स में से 39 के लिए हर एक वार्ड में कुल 4 सदस्य हैं।

राजनीतिक दल- पुणे में लगभग 162 सीटों के लिए होने वाले निकाय चुनाव में सभी बड़े और क्षेत्रिय राजनीतिक दल अपनी ताकत लगाने वाले हैं। मुकाबला मुख्य रूप से बीजेपी, शिवसेना, एमएनएस, के बीच माना जा रहा है। वहीं एनसीपी और कांग्रेस के बीच 100 सीटों के लिए गठबंधन हुआ है लेकिन 62 सीटों पर उनके उम्मीदवार आमने-सामने होंगे।

वहीं इसे वार्ड्स के हिसाब से देखें तो 41 में से 13 वार्ड्स पर चुनाव से पहले कांग्रेस-एनसीपी का गठबंधन हो चुका है। वहीं 7 वार्ड्स पर एनसीपी के उम्मीदवार लडेंगे जिनके खिलाफ कांग्रेस अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। ऐसे ही 4 वार्ड्स पर कांग्रेस चुनाव लडे़गी जिनपर एनसीपी अपने उम्मीदवार नहीं खड़े करेगी।

चुनाव आयोग को मिली शिकायतें- बीएमसी चुनाव जीतने के लिए सभी पार्टियां अपना जोर लगा रही हैं। इसी बीच राज्य चुनाव आयोग को आचार सहिंता उल्लंघन करने के लगभग 340 मामलों की शिकायत मिली है। यह शिकायतें सीटिजन पोर्टल पर फाइल की गई हैं। हाल ही में इस मोबाइल ऐप्लिकेश को लॉन्च किया गया था। यह ऐप लोगों को चुनावी समय में किसी भी तरह के उल्लंघन से जुड़ी शिकायत करने की सुविधा मुहैया कराती है। वहीं गौरतलब है कि इन मामलों में से 55 पर ऐक्शन ले लिया गया है और 43 बंद किए जा जुके हैं। बाकी के पेंडिंग केसिस पर ऐक्शन लिया जाना अभी बाकी है।

ट्रांस्पोर्ट सुविधाओं में हो सकती है परेशानी- चुनावी वक्त में आपको ट्रांस्पोर्ट की परेशानियों से रूबरू होना पड़ सकता है। दरअसल चुनाव के मद्देनजर इलेक्शन ड्यूटी के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए गाड़ियां मुहैया कराई जाएगी। ऐसे में 20 या 21 को फरवरी को लोगों को टैक्सियों की कमी का सामना करना पड़ सकता है। खबरों के मुताबिक आरटीओ अधिकारियों को 3 हजार टैक्सी मुहैया कराने के निर्देश बॉम्बे ट्रांस्पोर्ट विभाग ने दिए हैं। इसके अलावा बीएमसी को 40 बसें, 250 मिनी बसों की भी जरूरत पड़ेगी।

नतीजे- महाराष्ट्र निकाय चुनाव के नतीजे 23 फरवरी को आ जाएंगे।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 14, 2017 1:28 pm

  1. No Comments.

सबरंग