February 27, 2017

ताज़ा खबर

 

16 साल भूख हड़ताल पर रहीं इरोम शर्मिला चुनाव बाद करेंगी शादी, कभी हाथ पकड़ने पर हो गई थी प्रेमी की पिटाई

इरोम शर्मिला मणिपुर विधानसभा चुनाव थउबल सीट से मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह के खिलाफ लड़ रही हैं।

थउबल विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल करतीं इरोम शर्मिला। (Photo Source: PTI)

मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला मार्च में मणिपुर विधानसभा चुनाव संपन्न हो जाने के बाद शादी रचाने की योजना बना रही हैं। शर्मिला ने गुरुवार को संवाददाताओं से बातचीत में इसकी जानकारी दी। शर्मिला ने राज्य से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम 1958 को निरस्त करने की मांग को लेकर चार नवंबर, 2000 से आमरण अनशन शुरू किया था। शर्मिला का गोवा के एक अनिवासी भारतीय डेसमंड कौतन्हो से लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा है। एक बार डेसमंड को अदालत में शर्मिला का हाथ पकड़े देखकर अदालत परिसर में गुस्साई महिला कार्यकर्ताओं ने उनकी पिटाई कर दी थी।

एक महिला कार्यकर्ता ने कहा था, ‘मणिपुर में यह स्वीकार्य नहीं है।’ इस घटना के बाद से डेसमंड ने अदालत आना बंद कर दिया था। मणिपुर गैर स्थानीय लोगों के प्रवेश और उनके यहां रहने पर प्रतिबंध लगाने के लिए इनर लाइन परमिट सिस्टम को लागू करने की मांग करता रहा है। कुछ वर्गो ने डेसमंड की उपस्थिति और जेल में शर्मिला को फोन और लैपटॉप दिए जाने पर सवाल उठाए थे।

बता दें, इरोम शर्मिला ने 16 फरवरी को थउबल विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल किया था। पहली बार चुनाव लड़ रहीं शर्मिला ने पीपुल्स रिसर्जेंस एंड जस्टिस एलाइंस (पीआरजेए) की ओर से नामांकन पत्र दाखिल किया। थउबल विधानसभा सीट पर इरोम शर्मिला का मुकाबला मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह से है। मणिपुर के तीन बार मुख्यमंत्री रहे इबोबी सिंह कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं। शर्मिला ने अगस्त 2016 में अपनी भूख हड़ताल खत्म की थी। इसके बाद इन्होंने चुनाव लड़ने का ऐलान किया था।

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चार और आठ मार्च को दो चरणों में विधानसभा चुनाव हैं। चुनाव के परिणाम 11 मार्च को घोषित किए जाएंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 सीटों पर जीत हासिल की थी और इबोबी सिंह एक बार फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

मणिपुर विधानसभा चुनाव से संबंधित सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वीडियो- इरोम शर्मिला ने लॉन्च की नई राजनीतिक पार्टी; 2017 में लड़ेंगी मणिपुर विधानसभा चुनाव

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 17, 2017 5:55 pm

सबरंग