April 27, 2017

ताज़ा खबर

 

BMC Elections 2017: जानिए शेड्यूल, दलों, उम्‍मीदवारों के साथ मतदान और नतीजों की तारीख के बारे में

BMC Elections 2017: महाराष्ट्र निकाय चुनाव (बीएमसी) के लिए पहले चरण में 16 फरवरी को वोटिंग होगी वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 21 फरवरी को होगी।

BMC Election Result 2017: मुंबई स्थित बीएमसी मुख्यालय (Express Photo)

महाराष्ट्र निकाय चुनाव (बीएमसी) इस बार दो चरणों में होने जा रहे हैं। चुनाव 26 जिलों और 227 पंचायत समितियों के लिए होंगे। जानते हैं चुनाव से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

2 चरणों में वोटिंग- बीएमसी चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में 16 फरवरी को चुनाव होंगे और इसमें 15 जिलों और 165 पंचायत समितियों के लिए वोटिंग होगी। वहीं दूसरे चरण में 11 जिलों, 118 पंचायत समितियों और 10 निकायों के लिए भी 21 फरवरी 2017 को वोटिंग होगी। हालांकि नागपुर जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव बॉम्बे हाई कोर्ट के स्टे की वजह से अभी नहीं होंगे।

चुनावी मैदान में खड़ी पार्टियां- इन चुनाव में लगभग 205 राजनीतिक दल हिस्सा लेंगे। मुख्य रूप से इनमें 15 बड़े राजनीतिक दल चुनाव लड़ेंगे और साथ ही 190 छोटी-क्षेत्रिये पार्टियां भी हिस्सा लेंगी। वहीं गौर करने वाली बात यह भी है कि राज्य चुनाव आयोग ने भी लगभग 220 पार्टियों के रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल किए थे।

बड़े दावेदार- इस चुनाव में बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी, एमएनएस, समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला होने जा रहा है।

उम्मीदवार- बीएमसी चुनाव में 227 सीटों के लिए लगभग 2,275 उम्मीवार खड़े हैं जो अलग-अलग राजनीतिक दलों और निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। इन उम्मीदवारों में से 2,024 अलग-अलग राजनीतिक दलों के टिकट पर चुनाव लडेंगे और लगभग 717 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

चुनाव आयोग को मिली शिकायतें- बीएमसी चुनाव जीतने के लिए सभी पार्टियां अपना जोर लगा रही हैं। इसी बीच राज्य चुनाव आयोग को आचार सहिंता उल्लंघन करने के लगभग 340 मामलों की शिकायत मिली है। यह शिकायतें सीटिजन पोर्टल पर फाइल की गई हैं। हाल ही में इस मोबाइल ऐप्लिकेश को लॉन्च किया गया था। यह ऐप लोगों को चुनावी समय में किसी भी तरह के उल्लंघन से जुड़ी शिकायत करने की सुविधा मुहैया कराती है। वहीं गौरतलब है कि इन मामलों में से 55 पर ऐक्शन ले लिया गया है और 43 बंद किए जा जुके हैं। बाकी के पेंडिंग केसिस पर ऐक्शन लिया जाना अभी बाकी है।

ट्रांस्पोर्ट सुविधाओं में हो सकती है परेशानी- चुनावी वक्त में आपको ट्रांस्पोर्ट की परेशानियों से रूबरू होना पड़ सकता है। दरअसल चुनाव के मद्देनजर इलेक्शन ड्यूटी के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए गाड़ियां मुहैया कराई जाएगी। ऐसे में 20 या 21 को फरवरी को लोगों को टैक्सियों की कमी का सामना करना पड़ सकता है। खबरों के मुताबिक आरटीओ अधिकारियों को 3 हजार टैक्सी मुहैया कराने के निर्देश बॉम्बे ट्रांस्पोर्ट विभाग ने दिए हैं। इसके अलावा बीएमसी को 40 बसें, 250 मिनी बसों की भी जरूरत पड़ेगी।

नतीजे- चुनाव पूरे होने के गिनती 23 फरवरी को ही होगी और नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

मुंबई की खबरों के लिए यहां पढ़ें 

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 14, 2017 11:55 am

  1. No Comments.

सबरंग