December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

UPSC का ऐलान, इस बार मेंस परीक्षा के लिए जारी नहीं होगे पेपर प्रवेश पत्र, इस तरह कर सकेंगे एंट्री

यूपीएससी इस बार सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही जारी करेगा और एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी।

आयोग ने 10 नवंबर 2016 को इस परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं, जिसे कि यूपीएससी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

संघ लोक सेवा आयोग ने देश की प्रमुख परीक्षा सिविल सर्विस परीक्षा की मेंस परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है। यूपीएससी की ओर से जारी एक नोट के अनुसार आयोग मेंस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा, जो कि दिसंबर में होने जा रही है। यूपीएससी इस बार सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही जारी करेगा और एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी। वहीं आयोग ने 10 नवंबर 2016 को इस परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं, जिसे कि यूपीएससी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षार्थी प्रारंभिक परीक्षा के दस्तावेजों के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और बता दें कि यह परीक्षा 3 दिसंबर से शुरू होने वाली है जो कि 9 दिसंबर तक चलेगी। हर विषय की अलग अलग दिन परीक्षा होगी।

गौरतलब है कि प्रारंभिक परीक्षा में करीब 11 लाख लोगों ने सिविस सर्विस परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से कई लोग बाहर हो गए और पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में भाग लेंगे और इस परीक्षा के माध्यम से सिर्फ 1070 प्रशासनिक पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। बता दें कि 3 दिसंबर 2016 को निबंध, 5 दिसंबर 2016 को जनरल स्टडीज-I,II, 6 दिसंबर 2016 को जनरल स्टडीज- III, IV, 7 दिसंबर 2016 को भारतीय भाषा, 7 दिसंबर 2016 को अंग्रेजी, 9 दिसंबर 2016 को वैकल्पिक पेपर-I, वैकल्पिक पेपर-II होगा। भारतीय भाषा का पेपर- ए आसामी, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, संथाली, सिंधी (देवनागरी/अरबी लिपि), तमिल, तेलुगू, उर्दू के लिए है।

परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले उम्मीदवारों के पास प्रवेश पत्र की हार्ड कॉपी और आईडी प्रूफ होना जरुरी है, अन्यथा परीक्षार्थी को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, परीक्षा और उम्मीदवार से जुड़ी कई अहम जानकारी लिखी होगी। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विस एग्जाम के जरिए आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस अधिकारियों का चयन करता है। इसके अलावा आयोग सेना के लिए भी एनडीए, सीडीएस और एसएससी एग्जाम करवाता है।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड- अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर जाएं और लेटेस्ट अपडेट वाले सेक्शन पर क्लिक करें और उसमें एडमिट कार्ड से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

जानिए क्या है विमुद्रीकरण, क्यों लेती हैं सरकारें इसका फैसला और अब तक भारत में ऐसा कब-कब हुआ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 15, 2016 12:04 pm

सबरंग