ताज़ा खबर
 

UPSC ने जारी किए NDA, NA परीक्षा के प्रवेश पत्र, 23 तारीख को होनी है परीक्षा

UPSC NDA NA Admit Card: संघ लोक सेवा आयोग ने हर साल होने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।
परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जनवरी में शुरू कर दी गई थी।

संघ लोक सेवा आयोग ने हर साल होने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में सेना में ऊंची रैंक पर जाने के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करते हैं। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और अप्रैल में इस परीक्षा का आयोजन होना है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन देशभर के 41 केंद्रों पर कराया जा रहा है। जिसके लिए आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर गैर-दिल्ली के केंद्र के उम्मीदवारों के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जनवरी में शुरू कर दी गई थी। यूपीएससी ने पहले ही इस परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया था और 23 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और 2 जुलाई से एनडीए के लिए कोर्स शुरू हो जाएंगे। एनडीए के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना और एयर फोर्स व नेवी के लिए फिजिक्स और गणित के साथ 12वीं पास होना जरुरी है। साथ ही इस परीक्षा में वो विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं, जो कि 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

बता दें कि उम्मीदवारों को परीक्षा के समय एडमिट कार्ड के साथ फोटो-आईडी कार्ड भी लेना जरुरी होगा। साथ ही एडमिट कार्ड पर फोटो ना होने पर अपने साथ फोटो, आईडी कार्ड ले जाना होगा। परीक्षा में चयन साइकोलॉजिकल एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटेलिजेंस टेस्ट के माध्यम से किया जाता है। इन दोनों चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को सल्केशन बोर्ड कमिटी को अपने सभी दस्तावेज जमा करना होते हैं और उसके साथ परीक्षा की प्रक्रिया पूरी होती है। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विस एग्जाम के जरिए आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस अधिकारियों का चयन करता है। इसके अलावा आयोग सेना के लिए भी एनडीए, सीडीएस और एसएससी एग्जाम करवाता है।

उत्तर प्रदेश के बाद 4 और राज्यों में बंद हुए अवैध बूचड़खाने और मीट की दुकानें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.