ताज़ा खबर
 

UPSC CDS II Exam: संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा के रिजल्ट डिक्लेयर, जल्द ही शुरू होगी ट्रेनिंग

upsc cds exam result: संघ लोक सेवा आयोग ने आयोग की प्रमुख परीक्षाओं में से एक संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं।
इस परीक्षा में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था और नतीजे आने के बाद करीब साढ़े आठ हजार उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है।

संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी प्रमुख परीक्षाओं में से एक संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। आयोग हर साल दो बार इस परीक्षा का आयोजन करता है और अब आयोग ने साल 2016 में आयोजित की गई दूसरी परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं। यूपीएससी ने सीडीएस- II परीक्षा का आयोजन 23 अक्‍टूबर 2016 को किया था। बता दें कि इस परीक्षा में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था और नतीजे आने के बाद करीब साढ़े आठ हजार उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया में भाग लेना होगा और रक्षा मंत्रालय का सेवा चयन बोर्ड इन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाएगा।

इस लिखितजल परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले उम्‍मीदवार भारतीय सैन्‍य अकादमी(देहरादून), भारतीय नौसेना अकादमी(इझीमाला, केरल), वायु सेना अकादमी (हैदराबाद), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (चेन्‍नई), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (चेन्‍नई) में भाग लेंगे। अब यह ट्रेनिंग जनवरी से अप्रेल के बीच शुरू होगी और हर अकादमी में अलग समय से ट्रेनिंग शुरू होगी। इस परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार काफी लंबे समय से इस परीक्षा की तैयारी करते हैं और परीक्षा का इंतजार करते हैं।

कैसे देखें अपना रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “Combined Defence Services Examination II 2016 Written Exam Results” ऑप्‍शन पर क्लिक करें। उसके बाद आगे के पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें। बताया जा रहा है कि लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्रों का 2 हफ्ते के अंदर भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर रजिस्‍टर करना होगा। सफलतापूर्वक रजिस्‍टर करने वाले छात्रों को सेलेक्‍शन सेंटर और डेट्स उनके रजिस्‍टर किए गए ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।

वनडे क्रिकेट में छह साल और 34 मैच खेलने के बाद, पहली बार आउट हुआ ये खिलाड़ी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग