December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

केंद्र सरकार के ग्रेड-II कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित सीजीएल परीक्षा के नतीजे जल्द

अपना रिजल्ट देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इस परीक्षा रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक कर दें। उसके बाद अपने प्रवेश पत्र में देखकर मांगी गई सभी जानकारी भरें और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल दो बार कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है।

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित की गई कम्बाइंड ग्रेजुएशन लेवल टियर-1 परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपने नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं एसएससी भी परीक्षा के नतीजे घोषित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा के नतीजे कुछ ही दिनों में जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर अपने नतीजे देख सकते हैं। पहले सीजीएल एग्जाम 8 मई और 22 मई को होना तय हुआ था, लेकिन बाद में परीक्षा का आयोजन 27 अगस्त से 4 सितंबर और 6 सितंबर से 11 सितंबर के बीच करवाया गया। साल 2013 में 12 लाख उम्मीदवार सीजीएल एग्जाम में शामिल हुए थे। इसके बाद यह संख्या साल 2014 में 14 लाख और साल 2015 में 17 लाख थी।

सीजीएल टियर-1 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टियर-2 परीक्षा में शामिल होना होगा। बताया जा रहा है कि टियर-2 की परीक्षा नवंबर में करवाई जा सकती है। जिन पदों के लिए कंप्यूटर स्कील्स मांगी गई हैं, उनका टियर-2 एग्जाम के बाद कंप्यूटर प्रॉफिशिएंसी टेस्ट या स्किल टेस्ट होगा। साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार कट ऑफ लिस्ट पहले से ज्यादा जा सकती है। माना जा रहा है कि यह कट ऑफ 20 से 25 नंबर तक बढ़ सकती है। कर्मचारी चयन आयोग( एसएससी) ने साल 2016 में सीजीएल एग्जाम ऑनलाइन कराने का फैसला किया है। साथ ही कमीशन ने एग्जाम का पैटर्न भी बदल दिया है। एसएससी ने परीक्षा को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए यह फैसला किया है। इस बार 200 सवालों की जगह 100 सवाल पूछे गए और पहली बार इसमें वर्णनात्मक भाग (निबंध लेखन) को भी शामिल किया गया।

बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल दो बार कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है। सीजीएलई के माध्यम से हर साल सैकड़ों परीक्षार्थियों का चयन, खुफिया ब्यूरो में असिस्टेंट और इनकम टैक्स में इंस्पेक्टर समेत केंद्रीय सरकार की कई तरह की मध्य-स्तर की नौकरियों के लिए होता है।

कैसे देखें अपना रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इस परीक्षा रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक कर दें। उसके बाद अपने प्रवेश पत्र में देखकर मांगी गई सभी जानकारी भरें और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
देखें- देश-दुनिया की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 5, 2016 1:40 pm

सबरंग