ताज़ा खबर
 

सूचना! ये होगा एसएससी सीजीएल नवंबर-दिसंबर संशोधित पेपर पैटर्न, सभी उम्मीदवारों को नहीं देने होंगे पेपर-3 और पेपर-4

दूसरे चरण की परीक्षा 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी और इसका यह दो-दो घंटे की दो शिफ्ट में करवाई जाएगी। इसमें पहली शिफ्ट 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2.45 बजे से 4.45 बजे तक आयोजित की जाएगी।
परीक्षा में सभी उम्मीदवारों को पेपर-1 और पेपर-2 देना होगा, जबकि कुछ लोग ही पेपर-3 और पेपर-4 में भाग लेंगे।

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाले प्रमुख परीक्षाओं में से एक कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा के पहले टियर के परिणाम घोषित हो चुके हैं और अब टियर-2 परीक्षा का आयोजन होना है। इस परीक्षा में वो ही उम्मीदवार भाग लेंगे, जिन्होंने प्रथम चरण परीक्षा में क्वालीफाई किया हो। पहली परीक्षा के बाद अब उम्मीदवार अब दूसरे चरण की परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। पहले आपके बता दें कि पहले चरण की का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर 2016 तक किया गया था और परीक्षा का आयोजन 43 बैचों में 96 शहरों में किया गया था। इस परीक्षा के लिए 38.04 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 14.99 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी, जबकि करीब एक लाख 40 हजार उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हुए हैं।

बता दें कि दूसरे चरण की परीक्षा 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी और इसका यह दो-दो घंटे की दो शिफ्ट में करवाई जाएगी। इसमें पहली शिफ्ट 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2.45 बजे से 4.45 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 4 पेपर होंगे, जिसमें क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी भाषा, स्टेटिस्टिक, जनरल स्टडीज के पेपर शामिल है। परीक्षा में सभी उम्मीदवारों को पेपर-1 और पेपर-2 देना होगा, जबकि कुछ लोग ही पेपर-3 और पेपर-4 में भाग लेंगे। जिन लोगों ने जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर के लिए आवेदन किया है, उन्हें पेपर-3 व 4 में भाग लेना होगा। पेपर 3 में 28234 जबकि पेपर-4 में 45293 उम्मीदवार भाग लेंगे।

टियर-2 एग्जाम 400 अंको का ही होगा और जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर के लिए 600 अंकों का पेपर होगा। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 3 चरणों में किया जाता है। इस साल पहली बार इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन फॉर्मेट में किया गया था। हालांकि इस बार जो आवेदन मांगे गए हैं वो पिछले साल के मुकाबले कम हैं, क्योंकि इससे पहले साल 2015 में 9 हजार, 2010 में 19 हजार और 2011 में 12 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। एसएसएसी ने विभिन्न विभागों में 4874 पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा करवाई थी। बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसके अलावा कमीशन के पास केंद्र सरकार के विभाग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करने की भी जिम्मेदारी है।

जानिए क्या है विमुद्रीकरण, क्यों लेती हैं सरकारें इसका फैसला और अब तक भारत में ऐसा कब-कब हुआ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.