ताज़ा खबर
 

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली CGL परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने में देरी

आयोग ने इस साल 27 अगस्त 2016 से 11 सिंतबर तक इस परीक्षा का आयोजन किया था। सीजीएल परीक्षा का चार टियर में आयोजन किया जाता है और दूसरे टियर की परीक्षा का आयोजन नवंबर में हो सकता है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने भाग लिया था।
SSC CGL: एसएससी सीजीएल परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और उसके बाद इस परीक्षा के रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई सूचना भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

कंमाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाले परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में लाखों लोग भाग लेते हैं और साल में एक बार होने वाली इस परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए आज अहम दिन है। दरअसल एसएससी आज सीजीएल की टियर-1 परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार रिजल्ट घोषित होने के बाद आधिकारिक साइट पर अपने नतीजे देख सकते हैं। आयोग ने इस साल 27 अगस्त 2016 से 11 सिंतबर तक इस परीक्षा का आयोजन किया था। सीजीएल परीक्षा का चार टियर में आयोजन किया जाता है और दूसरे टियर की परीक्षा का आयोजन नवंबर में हो सकता है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

एसएसएसी ने विभिन्न विभागों में 4874 पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा करवाई थी। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टियर-2 परीक्षा में बैठना होगा। अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो आप आयोग की वेबसाइट पर रिजल्ट और टियर-2 के लिए कट-ऑफ लिस्ट देख सकते है। बताया जा रहा है कि इस बार जनरल वर्ग के कट ऑफ मार्क्स 108.75, एससी के 82.75, एसटी के 75.25, ओबीसी वर्ग के 90 नंबर हो सकती है। साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार कट ऑफ लिस्ट पहले से ज्यादा जा सकती है। माना जा रहा है कि यह कट ऑफ 20 से 25 नंबर तक बढ़ सकती है।एसएससी ने इससे पहले 21 सितंबर 2016 को इस परीक्षा की आंसर की जारी कर दी थी। साथ ही इस बार एसएससी ने सीजीएल परीक्षा के प्रश्न पत्र में बदलाव किया था। पहले जहां इस परीक्षा में 200 सवाल होते थे और उन्हें हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 2 घंटे का समय होता था, इस बार के पेपर में 100 सवाल थें और इन्हें हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 75 मिनट का समय था। बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसके अलावा कमीशन के पास केंद्र सरकार के विभाग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करने की भी जिम्मेदारी है।

कैसे देखें रिजल्ट- एसएससी सीजीएल परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और उसके बाद इस परीक्षा के रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई सूचना भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. D
    Deepak ram
    Jan 4, 2017 at 8:35 am
    Kolkata
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग