December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

सीजीएल परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर, मंगलवार को डिक्लेयर हो जाएंगे परिणाम, पढ़ें- क्या होगा अगली परीक्षा का पैटर्न

इस परीक्षा में पास होने वाले वाले उम्मीदवारों को टियर-2 परीक्षा में बैठना होगा और टियर-2 परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के लिए उन्हीं लोगों को बुलाया जाएगा जो टियर-2 परीक्षा में पास होंगे।

कुछ दिन पहले एसएससी ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए घोषणा की है कि परीक्षा के नतीजे अगले महीने यानि नवंबर में 8 तारीख को जारी कर दिए जाएंगे।

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित होने वाली संयुक्त ग्रेजुएट स्तर की टियर-1 परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। आयोग लंबे इंतजार के बाद परीक्षा के परिणाम घोषित करने जा रहा है और अगले हफ्ते में इस परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद आप एसएससी की आधिकारिक साइट पर इस परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं। कुछ दिन पहले एसएससी ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए घोषणा की है कि परीक्षा के नतीजे अगले महीने यानि नवंबर में 8 तारीख को जारी कर दिए जाएंगे। इससे पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के नतीजे अक्टूबर के पहले हफ्ते में जारी कर दिए जाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। साथ ही एसएससी ने टियर-2 परीक्षा के कार्यक्रम के बारे में भी बता दिया है।

इस परीक्षा में पास होने वाले वाले उम्मीदवारों को टियर-2 परीक्षा में बैठना होगा और टियर-2 परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के लिए उन्हीं लोगों को बुलाया जाएगा जो टियर-2 परीक्षा में पास होंगे। एसएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार 30 नवंबर 2016 से 2 दिसंबर 2016 के बीच टियर-2 परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। बता दें कि एसएससी ने 27 अगस्त 2016 से 11 सिंतबर के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा को 96 शहरों में 415 परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था जिसमें 15 लाख लोगों ने भाग लिया था। वहीं श्रीनगर में इस परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर 2016 को किया गया था।

प्रत्युषा बैनर्जी के वकील का आरोप- ‘राहुल ने प्रत्युषा को वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया था’

एसएसएसी ने विभिन्न विभागों में 4874 पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा करवाई थी। साथ ही इस बार एसएससी ने सीजीएल परीक्षा के प्रश्न पत्र में भी बदलाव किया था। पहले जहां इस परीक्षा में 200 सवाल होते थे और उन्हें हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 2 घंटे का समय होता था, इस बार के पेपर में 100 सवाल थें और इन्हें हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 75 मिनट का समय था। हालांकि इस बार जो आवेदन मांगे गए हैं वो पिछले साल के मुकाबले कम हैं, क्योंकि इससे पहले साल 2015 में 9 हजार, 2010 में 19 हजार और 2011 में 12 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे।

कैसे देखें रिजल्ट- एसएससी सीजीएल परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और उसके बाद इस परीक्षा के रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई सूचना भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 5:48 pm

सबरंग